स्पोर्ट्स

जब सौरव गांगुली छोड़ने वाले थे कप्तानी, भज्जी-युवी ने याद दिलाई थी नानी

8 जुलाई, 1972 को सौरव गांगुली अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। ‘महाराज’ के नाम से मशहूर सौरभ गांगुली का जन्म कोलकाता के बेहला में हुआ था। खिलाड़ियों को लड़ना-संघर्ष करना और जीतना सिखाने वाले गांगुली की गिनती टीम इंडिया के सबसे सफलतम कप्तान में की जाती है।

मैदान पर जमकर ‘दादागिरी’ करने वाले सौरव गांगुली निजी जिंदगी में बेहद भावुक शख्स हैं। दादा के जन्मदिन के चलते उनके फैंस के बीच उत्साह का माहौल है, ऐसे में आइए आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा, जब गांगुली ने कप्तानी तक छोड़ने की पेशकश कर दी थी।

सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को जहीर खान, युवराज सिंह, हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग जैसे स्टार खिलाड़ी दिए हैं। एकबार इन्हीं खिलाड़ियों ने अपने कप्तान से ऐसा मजाक किया कि एक पल के लिए सभी हैरत में पड़ गए थे। घटना साल 2005 की है। भारत-पाकिस्तान सीरीज शुरू थी।

उस दौरान सभी भारतीय क्रिकेटर्स ने गांगुली पर झूठा आरोप लगाया कि उन्होंने खिलाड़ियों की शिकायत की है। सभी ने गांगुली को घेर लिया। जवाब-तलब करने लगे। गांगुली ने इन बातों को गलत बताया और कप्तानी छोड़ने तक की बात कह दी। गांगुली को दुखी देखते हुए राहुल द्रविड़ ने मामले का खुलासा किया और कहा कि आज एक अप्रैल है और आप बेवकूफ बन गए।

इस मजाक के मास्टरमाइंड हरभजन सिंह थे। इसके बाद तो गांगुली ने अपना बैट निकाला और सभी को दौड़ाना शुरू कर दिया। यह किस्सा युवराज ने एक टीवी इंटरव्यू में शेयर किया था। बहरहाल हमारी यही दुआ है कि सौरव गांगुली इसी तरह ताउम्र हंसते-मुस्कुराते रहे और अपनी प्रशासनिक क्षमता से देश में क्रिकेट को ऊंचा उठाए।

Related Articles

Back to top button