राज्य

जाट आंदोलन को लेकर खूफिया एजेंसियों का बड़ा खुलासा, सरकार पुलिस अलर्ट

19 जिलों में रविवार से शुरू हुए जाट आंदोलन को लेकर खूफिया एजेंसियों ने बड़ा खुलासा किया है, जिसके चलते सरकार और पुलिस दोनों अलर्ट हो गई है। खट्टर सरकार को खुफिया एजेंसियों ने यह गोपनीय रिपोर्ट सौंपी है। इसके बाद सरकार और सतर्क हो गई है। 
गृह सचिव रामनिवास एजेंसियों से रिपोर्ट मिलने के बाद पल-पल की जानकारी जिलों से लेकर सरकार को इससे अवगत करा रहे हैं। साथ ही आंदोलन की आड़ में कानून-व्यवस्था भंग करने वालों के साथ सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं। भाजपा हाईकमान भी जाट आंदोलन की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। सीएम पार्टी हाईकमान को सारी रिपोर्ट मुहैया करा रहे हैं।

वहीं सरकार केंद्रीय गृह मंत्रालय से हर जानकारी साझा कर रही है। गृह सचिव रामनिवास ने बताया कि आंदोलन के दौरान गड़बड़ी की सूचना मिली है। सरकार उपद्रवियों से सख्ती से निपटेगी। शांति भंग करने की इजाजत किसी को नहीं दी जाएगी। हर घटनाक्रम पर निगाह रखी जा रही है।सांसद सैनी की टिप्पणी से सरकार नाराज
हरियाणा सरकार भाजपा सांसद राजकुमार सैनी से नाराज है। सैनी ने सरकार के जाट आंदोलन में मारे गए युवकों के आश्रितों को पंद्रह दिन में नौकरी देने के निर्णय पर सवाल उठाए थे, जिस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कड़ा संज्ञान लिया है। सैनी को पूरे मसले पर तलब किए जाने की भी सूचना है, हालांकि सांसद इससे इंकार कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार सीएम मनोहर लाल ने फोन पर सैनी को संयम बरतने की सलाह दी है।

एकजुट होकर लड़ाई लड़ें जाट : बीरेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने जाटों से अपनी लड़ाई एकजुट होकर शांतिपूर्ण तरीकेसे लड़ने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यादव, गुर्जर, सैनी व जाट एक ही पृष्ठभूमि के हैं। अगर बाकी जातियों को आरक्षण मिल सकता है तो जाटों को भी मिलना चाहिए।

बातचीत के दरवाजे खुले : मनोहर
सीएम मनोहर लाल ने कहा है कि आंदोलनकारियों से बातचीत के दरवाजे खुले हैं। लोकतंत्र में अपनी बात हर तरीके से रखने का अधिकार है। जाट शांतिपूर्ण आंदोलन कर सरकार के साथ बातचीत केजरिए मसलों को सुलझाएं।

सूरजकुंड आएं जाट : शर्मा
शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने जाटों को अनिश्चितकालीन धरने देने के बजाए फरीदाबाद के सूरजकुंड मेले में शामिल होने के लिए कहा है। शर्मा के अनुसार शांति भंग करने की किसी को इजाजत नहीं दी जाएगी।

मांगें पूरी करे सरकार : मलिक
अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष यशपाल मलिक का कहना है कि सरकार बीते वर्ष के समझौते में शामिल जाटों की मांगों पर अमल करे। अभी दिन के साथ रात के 15 धरने ही शुरू किए गए हैं। जल्द 19 जिलों में सभी धरनों को दिन-रात का कर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button