जीवनशैली

जानिए करवा चौथ पर कैसे करें अपने स्‍क‍िन केयर

इस बार करवा चौथ 8 अक्‍टूबर को है. करवा चौथ के दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और चंद्रमा की पूजा करती हैं.

करवा चौथ का व्रत सुबह सूर्योदय से पहले ही शुरू हो जाता है और रात को चंद्रदर्शन के बाद ही व्रत को खोला जाता है. व्रत के साथ-साथ करवा चौथ एक खास मौका है, जब सुहागिन महिलाएं और लड़कियां सजती संवरती हैं.

हर कोई इस दिन खास लगना चाहता है. यही कारण है कि करवा चौथ से पहले ही पार्लर की बुकिंग फूल हो जाती है. कोई अपने चेहरे की त्वचा को निखारने की तैयारी में होता है तो कोई बालों की सुंदरता बढ़ाने की कोशिश में लगा होता है.

ऐसे में ये जरूरी होता है कि आप क्या क्या करें कि आपका निखार इस खास अवसर पर दोगुना हो जाए.

सैलून या घरेलू उपाय

अक्सर महिलायें इतनी व्यस्त होती है कि उनके पास वक्‍त नहीं होता कि वो पार्लर या सैलून जाएं. ऐसे में घरेलू नुस्खे अपना कर भी आप अपनी त्वचा का निखार बढ़ा सकते हैं ,तो आइये जानते हैं कि कौन से उपाय आपकी त्‍वचा के निखार को बढ़ा सकते हैं…

– पहले चेहरे को साफ पानी से धो कर टोनर या क्लीन्जर से साफ कर लें

– एक आलू को छिल कर कद्दू कस कर लें और उसको अपने चेहरे पर लगा कर 20 मिनिट तक छोड़ दें

– 20 मिनिट बाद चेहरे को धो लें और साफ टॉवल से पोछ ले इसको हफ्ते में दो बार करें और अपने चेहरे पर फौरन फर्क देखें

– बेसन में एक कद्दूकस किया हुआ टमाटर मिलाएं , उसके बाद एक चुटकी हल्दी और आधा कटा निम्बू मिला कर पेस्ट बना लें

– साफ पानी से मुंह धोने के बाद इसे अपने चेहरे पर एप्लाई करें और 10 से 15 मिनट बाद धो लें.

– इससे आपकी त्याचा से टैनिंग हैट जाएगी और ग्लो आ जाएगा.

इसके साथ-साथ आप पार्लर जा कर अच्छा सा फेसिअल या क्लीन अप भी करा सकती है. वैसे घर पर भी पपीता अथवा दूसरे मौसमी फलों से फेसिअल किया जा सकता है. सही खान पान और खूब सारा पानी पीने से भी आपकी त्वचा में अंदरूनी निखार आ जाएगा.

करवा चौथ का व्रत जहां पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है, वहीं दूसरी तरफ महिलाओं के लिए सोशल गैदरिंग का भी मौका होता है. इसीलिए ये जरूरी हो जाता है कि आप अपने पहनावे के साथ-साथ अपने स्किन का भी खास ख्‍याल रखें, जिससे आप दूसरों से अलग और सुन्दर लगें.

Related Articles

Back to top button