अद्धयात्म

जानिए, वास्तु के अनुसार घर की किस दिशा में रखनी चाहिए सारी दवाइयां…

जीवन में कई बार ऐसा होता है कि तमाम तरह की दवाएं खाने पर भी सेहत में सुधार नहीं होता है अथवा बार-बार बीमारी दस्तक देती रहती है। हालत यह हो जाती है कि आप दवाओं पर ही निर्भर होने लगते हैं। यदि आप बीमारी को दूर कर शीघ्र ही स्वास्थ्य लाभ पाना चाहते हैं, तो अपने घर में वास्तु के अनुसार दवाओं को रखें। जानें किस दिशा में रखनी चाहिए दवाइयां —

उत्तर एवं पूर्व दिशा में दवाइयों को रखा जा सकता है। स्वास्थ्य और आरोग्य के उत्तर-उत्तर-पूर्व क्षेत्र में दवाइयां रखना सबसे अच्छा है। इन्हें जब इस क्षेत्र में रखा जाता है तो ये बेहद लाभकारी होती हैं और रोगों से शीघ्र ही छुटकारा मिलता है।

यदि दक्षिण-पूर्व दिशा में दवाइयां रखी हुई हैं, तो इनका असर कम हो जाएगा एवं नियमित तौर पर लेते रहने पर भी मरीज़ को अपनी बीमारी को ठीक करने के लिए काफी समय तक अधिक मात्रा में दवाइयों का सेवन करना पड़ सकता है।

घर की दक्षिण दिशा में दवाइयां रखने से वहां रहने वाले सदस्य छोटी-छोटी बीमारियों में भी दवाइयां लेना उचित समझते हैं।

नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए अपने पलंग के सिरहाने एवं साइड टेबल पर इनको नहीं रखा जाना ही बेहतर होगा।

दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र को अपव्यय एवं विसर्जन का माना जाता है अतः इस दिशा में रखी दवाइयां अपना असर नहीं दिखाती हैं, इसलिए इस दिशा में इन्हें रखने से बचना चाहिए।

पश्चिम दिशा में रखी दवाइयां सकारात्मक परिणाम देती हैं। सहयोग की दिशा उत्तर-पश्चिम में दवाइयां रखने से इन्हें सेवन करने वाले व्यक्ति को इनकी आदत पड़ जाती है और वह इनके बिना नहीं रह सकता।

रसोईघर में भी दवाएं नहीं रखनी चाहिए, ऐसा करना आपके घर में रहने वाले सदस्यों के लिए स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

Related Articles

Back to top button