ज्ञान भंडार

जीरो लाइन से हाईवे तक पैनी नजर

terrorist-55c79617c164c_mगणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों में अभी समय है लेकिन पठानकोट में हुए आतंकी हमले के चलते सुरक्षा के बंदोबस्त अभी से कड़े किए जा रहे हैं।

शहर सहित आसपास और दूरदराज इलाकों में संवेदनशीलता के लिहाज से सुरक्षा बलों की तैनाती का सिलसिला शुरू हो गया है।

लेकिन सबसे कड़ा सुरक्षा घेरा भारत पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लेकर जम्मू पठानकोट नेशनल हाईवे तक के इलाके में रहेगा। आईबी पर सीमा सुरक्षा बल की पहली पंक्ति की सुरक्षा का घेरा तो है ही भीतरी इलाके में भी सेना, एसओजी, सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस की संयुक्त रूप से तैनात रखने की योजना है।

जीरो लाइन से लेकर हाईवे तक के इलाके को गणतंत्र दिवस से पूर्व कई दफा खंगाला जाएगा। खासकर दरियाई नालों व सटे इलाकों में गश्त और नाकों से सुरक्षा के इंतजाम कड़े रहेंगे।

पुलिस विभाग के एक अधिकारी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर जिस तरह के हालात पिछले कुछ महीनों से रहे हैं और हाल ही में पठानकोट में हुए आतंकी हमले के कारण गणतंत्र दिवस समारोह का समय और भी संवेदनशील रहेगा।

इसके लिए सुरक्षा इंतजामों के प्लान की बार बार समीक्षा की जाएगी। आतंकी घुसपैठ के पुराने रास्तों पर निगरानी को बढ़ाया गत दिवस से ही बढ़ाया गया है। इसके साथ ही किसी भी सूरत में गणतंत्र दिवस समारोह में कोई खलल नहीं पड़ने दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button