अद्धयात्मटॉप न्यूज़फीचर्ड

जून में जन्म लेने वालों की खास बातें

2015_7$largeimg126_Jul_2015_102130530galleryजून में जन्म लेने वाले या तो मिथुन राशि के तहत आते हैं या फिर कर्क राशि के अंतर्गत। माना जाता है कि जून महीने में जन्म लेने वाले व्यक्ति केयरिंग, संवेदनशील और व्यवहारिक होते हैं। लेकिन इसके साथ ही ये हवाईकिले बनाने वाले साबित होते हैं।

1. अच्छे दोस्त:

जून में जन्म लेने वाले व्यक्ति अच्छे दोस्त साबित होते हैं। यही कारण है कि लगभग सभी इनसे दोस्ती करना चाहते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इनके प्रति लोगों के आकर्षण का ठोस कारण भी है। वह यह कि ये कपड़े, फिल्म, किताबें और अन्य शौक को लेकर काफी सतर्क होते हैं।

2.आइडियाज़ से भरपूर:

इस महीने जन्म लेने वालों का ऐटिट्यूड ‘कभी नहीं’, कभी नहीं कहने वाला होता है। ये रचनात्मक विचारों से भरपूर होते हैं और किसी भी थके हुए या नीरस आइडिया को बेहतरीन रूप दे सकते हैं। इनका दिमाग हमेशा काम करता रहता है जिसके चलते अक्सर अपनी ही धुन में उलझे नज़र आ जाते हैं। यही कारण है कि लोग इन्हें अक्सर सनक वाला इंसान समझ लेते हैं लेकिन वास्तव में यह क्रिएटिव जीनियस होते हैं।

3. बेहद सतर्क:

चूंकि इनका दिमाग लगातार काम करता रहता है, ये हर उस पहलू पर गौर करते हैं जिनसे इनका थोड़ा सा भी लेना-देना होता है। ये लोगों के बीच अपनी छवि को लेकर बेहद सतर्क होते हैं। लेकिन यही चीज कई बार इनके लिए नकारात्मक भी साबित होती है क्योंकि अलग दिखने और छवि बनाने की चाह में ये ब्रैंड्स को कुछ ज्यादा ही तरजीह देने लगते हैं और दूसरों के लिए सिरदर्द साबित होने लगते हैं।

4. बेहतर मध्यस्थ:

जून महीने में जन्म लेने वाले व्यक्तियों को जिस बात के लिए खास तौर पर जाना जाता है वह है रिश्तों के बीच जमी बर्फ को पिघलाने की क्षमता। इसके चलते ही ये बेहतरीन मध्यस्थ साबित होते हैं।

5. ‘बेहतरीन’ की तलाश:

ये लोग हमेशा बेस्ट की तलाश में ही रहते हैं, फिर चाहे उनके प्रयास का मामला हो या फिर उसके लिए उन्हें मिलने वाले रिवॉर्ड का। एक दृष्टिकोण से यह अच्छी बात है लेकिन यही कारण है कि ये बहुत जल्दी और आसानी से निराश हो जाते हैं। जो इनके और टीम के लिए नुकसान दायक साबित होता है।

6. संक्रमण के आसान शिकार:

यह बेहद दिलचस्प है कि जून माह में जन्म लेने वाले व्यक्ति अन्य की तुलना में सर्दी-जुकाम या संक्रमण के आसान शिकार होते हैं। खासकर बदलते मौसम के दौरान इनकी प्रतिरोधक क्षमता बेहद कमजोर देखी गई है।

7. भावनाएं जाहिर नहीं करते:

ये व्यक्ति बेहद संवेदनशील होते हैं और अपने आस-पास के लोगो के साथ कुछ ज्यादा ही अच्छे साबित होते हैं। लेकिन इसके चलते ये आसानी से ठग भी लिए जाते हैं। यही कारण है कि ये आसानी से अपनी भावनाएं जाहिर नहीं करते हैं।

प्रेम-प्रसंग के मामलों में उनका यह रूप खास तौर पर देखने को मिलता है।

9. बेहतरीन वक्ता:

बातों या बहस में इनसे जीत पाना लगभग नामुमकिन होता है। ये बुद्धिमान होने के साथ-साथ बेहतरीन वक्ता भी होते हैं। बल्कि यूं कहें कि डिबेट (वाद-विवाद) इनका शगल ही होता है।

10. निर्णयन क्षमता का अभाव:

ऐसे व्यक्ति फैसले ले पाने में दूसरों की तुलना में कुछ कमज़रो होते हैं। बेस्ट देने की सोच, और चंचल वृत्ति के चलते ये अपने फैसलों के लेकर अक्सर कशमकश में रहते हैं। यही इनका सबसे बड़ा नकारात्मक पहलू साबित होता है।

Related Articles

Back to top button