स्वास्थ्य

ज्यादा नहीं, सिर्फ 7 दिन में कम हो जाएगा आपका वजन

98933-311309-bellyनई दिल्ली: मोटापा यानी वजन बढ़ने से सावधान रहने की जरूरत होती है। इस दौरान आप उचित खानपान के जरिए आप एक हफ्ते के अंदर वजन काबू में कर सकते है और फैट को बर्न कर सुडौल काया फिर से पा सकते है। आप एक हफ्ते के अंदर इन आसान उपायों से वजन को काबू में कर सकते है।

इस दौरान आप खानपान का काफी ध्यान रखें। आप केक, कुकीज, मफिंस, ब्रेड आदि खाने से परहेज करे। यहीं नहीं आप इस दौरान बेक्ड चिप्स ,बेक्ड स्नैक आदि भी खाने से बचे। अगर आप कुछ मीठा खाना ही चाहते है तो सिर्फ ताजा फल खाए और मिठाई खाने से दूर रहेें।

वजन कम करने की कवायद करनेवालों को मछली, पॉल्टी फॉर्म प्रोडक्ट या कोई भी वैसा मीट नहीं खाना चाहिए जो तला हुआ हो। साथ ही फ्रेंच फ्राईज, पोटैटो चिप्स,ब्रेड पकौड़ा,समोसा, फ्राइड वेजिटेबल खाने से भी बचना चाहिए।

फैट बर्न करने के लिहाज से एल्कोहल (शराब, बीयर और कॉकटेल), स्पोर्ट्स ड्रिंक, मीठी चाय ,फ्लेवर्ड कॉफी, सोडा, फ्लेवर्ड पानी ,विटामिन पानी आदि से आप तौबा कर लें तो बेहतर रहेगा। इसलिए आपको कोल्ड ड्रिंक्स से भी बचना चाहिए।

इन सात दिनों तक आपको मेहनत करने के लिए कमर कस लेनी चाहिए। आपको टोटल वेट लॉस वर्कआउट प्रोग्राम पर जमकर काम करने की जरूरत है। इसलिए आपको सात दिनों तक रोजमर्रा की अपनी शारीरिक गतिविधियों को तेज करना होगा यानी बढ़ाना होगा। आपको मॉर्निंग वॉक और जॉगिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। मॉर्निंग वॉक और जॉगिंग सेहतमंद रखने और मोटापा कम करने के रामबाण नुस्खों में शुमार होता है।

Related Articles

Back to top button