टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

झारखंड में बरपा मानसून का कहर, अगले तीन दिनों में इन राज्यों में जमकर बरसेंगा पानी

एक तरफ जहां देश के कई राज्यों में मानसून अपना रौद्र रूप दिखा रहा है तो वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं जहां अभी भी लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। अभी तक बंगाल, झारखंड और बिहार में मानसून पहुंच चुका है। वहीं दिल्ली समेत शेष राज्यों में इसके 29 जून तक पहुंचने की संभावना है। मुंबई में भारी बारिश की वजह से 24 घंटे के अंदर चार लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है जिसमें एक 15 साल का बच्चा भी शामिल है। पानी भरने की वजह से मुंबई के सार्वजनिक परिवहन में काफी परेशानियां आ रही हैं। मुंबई की धड़कन कही जाने वाली कुछ लोकल ट्रेनें अपने नियत समय से देरी से चल रही हैं।

मंगलवार को भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि मुंबई को अगले कुछ समय तक भारी बारिश से निजात नहीं मिलने वाली है। वहीं गुजरात में भी हाई अलर्ट जारी रखा गया है। बारिश का असर कुछ ट्रेनों की आवाजाही पर भी पड़ा है। जिसमें अहमदाबाद से इंदौर जाने वाली शांति एक्सप्रेस शामिल है। बिहार में भी मानसून ने दस्तक दे दी है। यहां खगड़िया, सुपौल, लखीसराय, कटिहार, समस्तीपुर और जिलों में अन्य कुछ जगहों पर हल्की बारिश देखने को मिली। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले दो दिनों में यहां मानसून सक्रिय हो जाएगा।

अगले तीन दिनों में यहां आएगा मानसून

मंगलवार- मौसम विभाग ने गुजरात सहित अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई है। कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश होगी जैसे कि कोंकण और गोवा, आसाम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और ओडिशा। इसी समय तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, सौराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान, झारखंड और बिहार में भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी और तूफान आ सकता है।

बुधवार- कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और भारी और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी और बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है। वहीं केरल, पश्चिमी कर्नाटक, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पूर्वी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, जम्मू, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में आंधी के साथ ही ओलावृष्टि होने की आंशका है।

गुरुवार- कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और भारी और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय कर्नाटक और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, पश्चिमी आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिमी आंतरिक कर्नाटक और केरल के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ ही ओलावृष्टि हो सकती है।

पिछले 24 घंटों के दौरान यह रहा मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान गुजरात में काफी भारी बारिश हुई। कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय केरल, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ स्थानों में भी भारी बारिश हुई। पूर्वोत्तर राज्यों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह की एक या दो जगहो पर भारी के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली।

बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, और मध्य प्रदेश के हिस्सोंमें हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, और जम्मू-कश्मीर के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लक्ष्यद्वीप में कुछ स्थानों पर भी हल्की बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया है।

Related Articles

Back to top button