स्पोर्ट्स

टीम इंडिया से भिड़ने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सेना का ऐलान, 2 धुरंधर गेंदबाज बाहर, 19 साल की पेसर को मौका

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए अगले कुछ महीने काफी व्यस्त होने वाले हैं क्योंकि उनके पास एक के बाद एक कई बेहतरीन मुकाबले सामने आने जा रहे हैं. विराट कोहली की कप्तानी वाली पुरुष टीम इन दिनों इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज में व्यस्त है और इसके बाद टीम के खिलाड़ी आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे हिस्से में जुट जाएंगे. फिर आएगा आईसीसी टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021). ये सब कुछ नवबंर तक जारी रहेगा. इन सबके बीच महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) भी अपना दम दिखाएगी और वह ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रहेगी, जहां डे-नाइट टेस्ट से लेकर टी20 और वनडे सीरीज भी खेली जाएगी. इस दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान तो फिलहाल नहीं हुआ है, लेकिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों के नाम जगजाहिर कर दिए हैं और टीम इस सीरीज के लिए अपनी दो दिग्गज गेंदबाजों के बिना उतरेगी.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे, एक टेस्ट और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी और इसके लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार 18 अगस्त को 18 सदस्यों वाली ‘ऑल-फॉर्मेट टीम’ का ऐलान किया. टीम की कमान दिग्गज कप्तान मेग लेनिंग के हाथों में ही रहेगी, जबकि एलिसा हीली, एलिस पेरी, रेचल हेन्स और ऐश्ली गार्डनर जैसे धुरंधर खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा हैं. हालांकि, टीम को पेसर मेगन शूट और स्पिनर जेस जोनासन की कमी खलेगी, जो अलग-अलग कारणों से इस सीरीज से बाहर हो गए हैं.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक, अनुभवी तेज गेंदबाज शूट ने निजी कारणों से सीरीज से दूर रहने का फैसला किया है. उन्होंने चयनकर्ताओं से आग्रह किया था कि इस पूरी सीरीज के लिए उनके चयन पर विचार न किया जाए. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वह शूट के फैसले का सम्मान करते हैं और इसलिए उन्हें नहीं चुना गया है. वहीं दुनिया की नंबर एक वनडे गेंदबाज जोनासन चोट के कारण इस सीरीज से बाहर हो गई हैं.

इन खिलाड़ियों की गैर हाजिरी में विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉर्जिया रेडमेन और 19 साल की पेसर स्टेला कैम्पबेल को टीम में शामिल किया गया है. दोनों खिलाड़ियों को पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम से बुलावा आया है. इस सीरीज की शुरुआत 19 सितंबर से वनडे मैच के साथ होगी, जबकि 30 सितंबर से पर्थ में इकलौता टेस्ट मैच (डे-नाइट) खेला जाएगा. भारतीय टीम पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. टी20 सीरीज 7 अक्टूबर से शुरू होगी.

18 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम

मेग लेनिंग (कप्तान), रेचल हेन्स, डार्सी ब्राउन, मेटलन ब्राउन, स्टेला कैम्पबेल, निकोला कैरी, हैना डार्लिंगटन, ऐश्ली गार्डनर, एलिसा हीली, ताहिला मैक्ग्रा, सोफी मॉलिन्यू, बेथ मूनी, एलिस पेरी, जॉर्जिया रेडमेन, मॉली स्ट्रैनो, एनाबेल सदरलैंड, टायला व्लेमिंक, जॉर्जिया वेयरहम.

Related Articles

Back to top button