स्पोर्ट्स

टोक्यो ओलंपिक के पदक वीरों का दिल्ली में सम्मान, अनुराग ठाकुर बोले- सभी एथलीट्स नए भारत के नए हीरो

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक मेडलिस्ट सभी खिलाड़ी देश लौट चुके हैं। एयरपोर्ट पर नीरज चोपड़ा, रवि दहिया, बजरंग पूनिया, लवलिना बोरगोहेन और पुरुष हॉकी टीम का जोरदार स्वागत किया गया। यहां से सभी खिलाडिय़ों को अशोका होटल में सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ये शाम ओलिंपिक में भारत का नाम बढ़ाने वाले खिलाडिय़ों की शाम है। मैं सभी पदक विजेताओं को 135 करोड़ लोगों की तरफ से बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि नीरज चोपड़ा आपने मेडल ही नहीं दिल भी जीता है। आप सभी एथलीट्स न्यू इंडिया के न्यू हीरोज हैं।

गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा ने मंच पर आकर पहले अपना मेडल दिखाया और कहा कि उस दिन से, वह अपना मेडल जेब में रखकर घूम रहे हैं, जिस दिन से मेडल आया है ना खा पाया हूं, ना सो पाया हूं। उन्होंने समर्थन के लिए सभी को धन्यवाद कहा। जैवलिन थ्रो पर नीरज ने कहा कि मुझे लगा कि ये मेरा पर्सनल बेस्ट थ्रो था, इसलिए ऐसा अहसास हुआ कि बेहतर किया हूं, बालों के सवाल पर नीरज ने कहा कि 10 साल की उम्र से बड़े बाल रख रहा हूं, लेकिन दो-तीन टूर्नामेंट में ये परेशान करने लगे, जिसके बाद बाल छोटे करा लिया। ये मेरा मैडल नहीं, पूरे देश का मैडल है। टोक्यो ओलंपिक में पुरुष हॉकी में भारत को कांस्य पदक मिला। इसके लिए पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और पूरी टीम को खेल मंत्री ने सम्मानित किया।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रामाणिक और इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा मौजूद रहे। इससे पूर्व एथलीट नीरज चोपड़ा सहित अन्य भारतीय ओलंपिक दल का यहां सोमवार को दिल्ली के हवाई अड्डे पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। हवाई अड्डे के अंदर और बाहर दोनों जगह भीड़ ने देश के नायकों का स्वागत किया। भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएफआई) के महानिदेशक संदीप प्रधान की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल ने एथलीटों का स्वागत किया। उनके साथ एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के प्रमुख आदिल सुमरीवाला भी मौजूद रहे। एथलीटों को माला पहना कर और गुलदस्ते भेंट कर स्वागत किया गया। हवाई अड्डे के कर्मचारियों ने इस दौरान सक्रियता दिखाई और समर्थकों और मीडिया कर्मियों की भारी उपस्थिति के बावजूद अराजकता नहीं फैलने दी।

Related Articles

Back to top button