अन्तर्राष्ट्रीय

ट्रंप बोले- अगर खशोगी हत्या का दोषी पाया जाता है सऊदी अरब तो उसे भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि सऊदी अरब खशोगी की हत्या दोषी पाया गया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। ट्रंप का यह बयान सऊदी अरब एवं तुर्की के दौरे से लौटे विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ द्वारा जांच की जानकारी देने के बाद आया है।

एक अभियान रैली के लिए मोंटाना रवाना होने के दौरान ट्रंप ने कहा, ‘मुझे निश्चित तौर पर ऐसा ही लगता है। यह बेहद दुखद है।’ यह पहली बार है जब अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर खशोगी की मौत के संबंध में कुछ स्वीकार किया है। ट्रंप ने कहा, ‘हम कुछ जांचों एवं परिणामों का इंतजार कर रहे हैं। हमारे पास बहुत जल्द परिणाम होंगे और मुझे लगता है कि मैं बयान देने वाला हूं और बहुत सख्त बयान देने वाला हूं।

लेकिन हम तीन अलग-अलग जांचों का इंतजार कर रहे हैं। ट्रंप ने अब तक सऊदी अरब के खिलाफ कोई कड़ी कार्रवाई करने के बारे में कुछ नहीं कहा था। ट्रंप के साथ मुलाकात के दौरान पोम्पिओ ने सलाह दी थी कि सऊदी अरब को जांच पूरी करने के लिए कुछ और समय दिया जाना चाहिए।

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पोम्पिओ ने खशोगी के लापता होने से संबंधित किसी भी तरह का ऑडियो टेप नहीं सुना ना ही किसी विवरण को पढ़ा है। इस महीने की शुरुआत में तुर्की की राजधानी इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में प्रवेश करने के बाद से लापता हुए खशोगी के संबंध में आशंका है कि दूतावास के भीतर ही उनकी हत्या कर दी गई है। इस घटना के बाद से विश्वभर में और उससे भी ज्यादा अमेरिका में रोष है। 60 वर्षीय खशोगी अमेरिका के स्थायी निवासी थे और ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ अखबार के लिए काम कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button