स्पोर्ट्स

डीविलियर्स के छक्का ने दिलाई आरसीबी को जीत, दिल्ली रेस से हुई बाहर

फीचर्ड डेस्क: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विराट कोहली (70) और एबी डीविलियर्स (72*) की बेहतरीन पारी की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स को 5 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही दिल्ली आईपीएल सीजन 11 के प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई।

डीविलियर्स के छक्का ने दिलाई आरसीबी को जीत, दिल्ली रेस से हुई बाहरदिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में शनिवार को खेले गए आईपीएल 2018 के 45वें मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए। जवाब में आरसीबी ने 5 विकेट खोकर 6 गेंद शेष रहते ही मैच अपने नाम कर लिया। बेहतरीन पारी खेलने के लिए एबी डीविलियर्स को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। उन्होंने 37 गेंदों पर 4 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 72 की नाबाद पारी खेली।

दिल्ली द्वारा मिले 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर की शुरुआर छोड़ी खराब रही। दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने मोईन अली (2) को पृथ्वी शॉ के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। इसके बाद तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर अपना पहला मैच खेल रहे संदीप लामिछाने ने पार्थिव पटेल (6) को LBW आउट किया। दूसरे विकेट के लिए पटेल और विराट के बीच 12 रन की साझेदारी हुई।

यहां से विराट और एबी डीविलियर्स की जोड़ी ने आरसीबी की पारी को संभाला। लेकिन 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर अमित शर्मा ने आरसीबी को बड़ा झटका दिया। मिश्रा ने कप्तान विराट कोहली को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर अपना शिकार बनाया।

कोहली ने 40 गेंदो पर 7 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 70 रन की बेहतरीन पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए एबी और विराट के बीच शानदार 118 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद ट्रेंट बोल्ट ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर मनदीप सिंह (13) को क्लीन बोल्ड कर दिया। चौथे विकेट के लिए सिंह और एबी के बीच 17 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद 18वें ओवर की पांचवीं गेद पर हर्षल पटेल ने सरफराज खान (11) को पृथ्वी शॉ के हाथों कैच आउट कराया।

आरसीबी को आखिरी 7 गेंद में 2 रन की दरकार थी लेकिन डीविलियर्स ने उसके अगले ही गेंद पर छक्का जड़कर आरसीबी को जीत दिलाई। इस दौरान डीवीलियर्स ने 37 गेंदों पर 4 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 72 की नाबाद पारी खेली। दिल्ली की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने 2, जबकि मिश्रा, पटेल और संदीप लामिछाने ने संयुक्त रूप से 1-1 विकेट लिए।

ऋषभ पंत ने खेली आतिशी पारी

इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स ने शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने आईपीएल 2018 के 45वें मुकाबले में जीत के लिए 182 रन का लक्ष्य रखा था। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए थे। विजय शंकर (21*) साथ डेव्यू करने वाले बल्लेबाज अभिषेक शर्मा 46 रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों बल्लेबाजों के बीच 61 रन की साझेदारी हुई।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेन्द्र चहल ने पृथ्वी शॉ (2) को बोल्ड कर दिया। इसके बाद तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर एक बार फिर युजवेंद्र चहल ने दिल्ली को दूसरा झटका दिया। चहल ने जेसन रॉय (12) को क्लीन बोल्ड कर दिया।

यहां से अय्यर और ऋषभ पंत की जोड़ी ने दिल्ली की पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोईन अली ने पंत को डीविलियर्स के हाथों कैच आउट कराया। एबी ने पंत का शानदार कैच लपका। पंत ने 34 गेंदों पर 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 61 रन की आतिशी पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए अय्यर और पंत के बीच 93 रन की शानदार साझेदारी हुई। इसके बाद 16वें ओवर में की पहली गेंद पर मोहम्मद सिराज ने दिल्ली को चौछा झटका दिया। सिराज ने कप्तान श्रेयस अय्यर (32) को विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। आरसीबी की तरफ से चहल ने 2, जबकि सिराज और मोईन अली ने संयुक्त रूप से 1-1 विकेट लिए।

RCB ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का लिया फैसला

इससे पहले रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आईपीएल 2018 के 45वें मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीमों में तीन बदलाव किए थे। दिल्ली ने संदीप लामिछाने, अभिषेक शर्मा और जूनियर डाला को टीम में शामिल किया था। दिल्ली की तरफ से जूनियर डाला,अभिषेक शर्मा और संदीप लामिछाने का डेव्यू मैच था। दूसरी ओर रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर ने अपनी टीम में एक बदलाव किया था। विराट ने मनन वोहरा की जगह सरफराज खान के टीम में जगह दी थी।

टीमेंः-

दिल्ली डेयरडेविल्स: पृथ्वी शॉ, जेसन रॉय, श्रेयस अय्यर(कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विजय शंकर, हर्षल पटेल, अमित मिश्रा, संदीप लामिछाने, अभिषेक शर्मा, जूनियर डाला और ट्रेंट बोल्ट।

आरसीबी: पार्थिव पटेल, सरफराज खान, विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, मनदीप सिंह, मोइन अली, कॉलिन डी ग्रांडहोम, टीम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेन्द्र चहल,।

Related Articles

Back to top button