टॉप न्यूज़फीचर्डराज्य

डूंगरपुर राजघराने की बेटी बनेगी मैसूर की रानी

dungarpur_wedding_26_06_2016एजेंसी/ जयपुर। हाल में राज्यसभा सांसद बने हर्षवर्धन सिंह की बेटी और राजस्थान के डूंगरपुर राजघराने की राजकुमारी त्रिषिका कुमारी सोमवार को मैसूर की रानी बनेंगी।

त्रिषिका कुमारी मैसूर के 27वें राजा के रूप में बागडोर संभालने वाले राजा यदूवीर कृष्णदत्त वाडियार के साथ मैसूर में परिणय सूत्र में बंधेंगी।

मैसूर में सोमवार को होने वाली इस शाही शादी की रस्में शुरू हो गई हैं। सोमवार को ही मैसूर पैलेस के कल्याण मंडप में सुबह पाणिग्रहण संस्कार होगा।

त्रिषिका से ब्याह करने वाले 23 साल के यदुवीर मैसूर राजघराने के 27वें राजा हैं। यदुवीर ने अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मेसाचुसेट्स से इंग्लिश और इकोनॉमिक्स की डिग्री ली है। वे मैसूर के राजा श्रीकांतदत्ता की सबसे बड़ी बहन गायत्री देवी के बेटे हैं।

मैसूर की रानी बनने जा रही 22 साल की त्रिषिका डूंगरपुर के राजा हर्षवर्धन सिंह की बेटी हैं। उन्होंने भी मेसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी से आर्ट्स की डिग्री ली है। त्रिषिका के पिता हर्षवर्धन सिंह हाल में राजस्थान से राज्यसभा सांसद चुने गए हैं।

त्रिषिका के परदादा महारावल लक्ष्मणसिंह डूंगरपुर रियासत के अंतिम शासक थे। वे ब्रिटिश काल में नरेंद्र मंडल के सदस्य रहे।

वहीं आजादी के बाद लक्ष्मणसिंह राज्यसभा सांसद व राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष भी रहे। डूंगरपुर राजघराने के अंतिम शासक लक्ष्मणसिंह के छोटे पुत्र राजसिंह डूंगरपुर विश्व विख्यात क्रिकेट समीक्षक और बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button