अजब-गजबफीचर्डराजनीतिव्यापार

डेटा के दुरुपयोग रोकने के लिए पर्याप्त कानून : रविशंकर प्रसाद

नई दिल्ली (एजेंसी) : फेसबुक के डेटा का चुनावों को प्रभावित करने और दुरुपयोग को लेकर विवाद हो रहा है। वहीँ केंद्रीय इलेक्ट्रोनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने डेटा के दुरुपयोग मामले में कहा कि डेटा (सूचनाओं) का दुरुपयोग किया जा सकता है और इसके मामले सामने आये हैं, लेकिन रविशंकर ने कहा की डिजिटल इंडिया अभियान पर हमारी सरकार को गर्व है।
उन्होंने कहा कि देश के 1.3 अरब लोगों में से 1.21 अरब लोगों के पास मोबाइल फोन हैं, 1.2 अरब लोगों के पास आधार कार्ड हैं, 50 करोड़ इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और ई-कॉमर्स एवं डिजिटल भुगतानों में बढ़ोतरी से भारत एक बड़े डिजिटल बाजार के रूप में उभर रहा है। घरेलू स्तर पर विकसित तकनीक डिजिटल इंडिया का एक अच्छा नतीजा है। सरकार ने डिजिटल तरीकों का इस्तेमाल कर 830 अरब रुपये बचाए हैं। किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म में डेटा महत्त्वपूर्ण है। फेसबुक के भारत में सबसे ज्यादा ग्राहक हैं। यहां ट्विटर, लिंक्डइन और व्हाट्सऐप भी मौजूद हैं, लेकिन हमारी सरकार डेटा की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा की डेटा सुरक्षा दरअसल डेटा की उपलब्धता, डेटा के उपयोग, डेटा के नवप्रवर्तन, डेटा की गोपनीयता और डेटा की निजता से संबंधित है। किसी भी भारतीय या किसी अन्य व्यक्ति की अहम सूचनाओं की सुरक्षा की जानी चाहिए।
स्वास्थ्य का ब्योरा, आय, व्यक्तिगत या परिवार का ब्योरा, बैंक खाता और लैंगिक पसंद निजी चीजें हैं और इनकी सुरक्षा की जानी चाहिए। रविशंकर प्रसाद ने कहा की बैंक खातों को आधार से इसलिए जोड़ा जा रहा है क्योंकि धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत नियमों को बदला गया है। हालांकि बैंक खाते की राशि जैसी जानकारियां किसी को सार्वजनिक नहीं की जा सकती हैं।

Related Articles

Back to top button