अन्तर्राष्ट्रीय

डेविड कैमरन ने यूरोपीय यूनियन में ब्रिटेन के बने रहने की मांग की

103885-david-cameronदस्तक टाइम्स एजेंसी/ ब्रसेल्स: ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा कि वह यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन के संबंधों से जुड़े विवादास्पद सुधारों के पैकेज को प्राप्त करने के बाद अपने देशवासियों से अपील करेंगे कि वे जनमत संग्रह में ईयू में देश के बने रहने के लिए मतदान करें।

ईयू नेताओं के साथ दो दिन चली जटिल वार्ता के बाद कैमरन ने कल कहा कि ब्रिटेन को विशेष दर्जा दिया जाएगा। उसे आव्रजन को काबू करने और एकल मुद्रा क्षेत्र में बड़े एकीकरण के खिलाफ अपनी गैर यूरो अर्थव्यवस्था की सुरक्षा करने की अनुमति होगी।

कैमरन ने ईयू के 28 नेताओं के शिखर सम्मेलन के समापन पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘यूरोपीय संघ में ब्रिटेन के बने रहने की सिफारिश करने के लिए यह काफी है।’ प्रधानमंत्री ने अपनी कंजर्वेटिव पार्टी में यूरोपीय संघ के खिलाफ बढ़ती भावनाओं और असंतोष के दबाव में तीन वर्ष पहले वादा किया था कि वह वर्ष 2017 तक इस बात पर जनमत संग्रह कराएंगे कि ब्रिटेन को यूरोपीय संघ में बने रहना चाहिए या नहीं, लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि यदि वह ब्रसेल्स में समझौता करने में सफल होते हैं तो वह यूरोपीय संघ में बने रहने के लिए प्रचार करेंगे। व्यापक स्तर पर ऐसी संभावना हे कि वह जून में मतदान आयोजित कराएंगे।

Related Articles

Back to top button