अन्तर्राष्ट्रीय

ड्रग माफिया अल चापो को जेल में खाना देने से पहले खिलाया जाता है कुत्ते को

101083-elchapo7मैक्सिको सिटी : मैक्सिको में जेल में बंद नशीली दवाओं के कारोबारी जोआकिन ‘अल चापो’ गुजमेन को जहर दिए जाने की आशंका के चलते हर दिन, उसे दिए जाने वाला भोजन पहले कुत्ते को खिलाया जाता है।

आठ जनवरी को दोबारा पकड़े जाने के बाद गुजमेन को उच्च सुरक्षा वाली उसी अल्टीप्लानो जेल में रखा गया है जहां से वह छह माह पहले एक सुरंग के जरिये भाग गया था। मैक्सिको के सर्वाधिक वांछित अपराधियों में से एक गुजमेन की निगरानी एके 9 यूनिट के कुत्ते कर रहे हैं। देश की कारागार प्रणाली के प्रमुख एडुअडरे ग्युरेरो ने कल रेडियो इमैजिन को बताया कि तीन माह पहले लागू किए गए नए उपायों के तहत ऐसा किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि एके 9 यूनिट के कुत्ते पहले उसे दिया जाने वाला भोजन खाते हैं क्योंकि हमें उसके स्वास्थ्य का ध्यान रखना है और आशंका है कि उसे जहर दिया जा सकता है। ग्युरेरो के अनुसार, जेल में बंद नशीली दवाओं के अन्य कारोबारियों के साथ भी ऐसा ही किया जा रहा है। इस बार अल चापो भाग न सके, इसके लिए प्राधिकारी पूरी सतर्कता बरत रहे हैं। यही वजह है कि गिरफ्तार किए जाने के बाद से अब तक 11 बार उसकी कोठरियों को बदला जा चुका है।

ग्युरेरो ने बताया कि जब वह आया था तब अवसाद में था और थका हुआ था। उसके अनुसार, वह भागते भागते बहुत थक चुका है।

Related Articles

Back to top button