अन्तर्राष्ट्रीयब्रेकिंग

तानाशाह किम ने प्रतिबंध हटवाने के लिए चीनी राष्ट्रपति से मांगी मदद

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मदद की अपील की है। एक जापानी अखबार ने दोनों देशों के कई अज्ञात सूत्रों के हवाले से रविवार को पेश की एक रिपोर्ट में दावा किया है कि किम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपनी ऐतिहासिक शिखर वार्ता के बाद चीनी राष्ट्रपति से प्योंगयोंग के ऊपर लगे प्रतिबंध हटवाने में मदद मांगी है, जो देश की अर्थव्यवस्था को खत्म कर रहे हैं। साथ ही वाशिंगटन के साथ चल रही परमाणु निरस्तीकरण की वार्ता में भी बीजिंग से अपना समर्थन करने की मांग की है।

योमियूरी शिमबुन अखबार का कहना है कि किम ने ये आग्रह पिछले महीने बीजिंग में शी के साथ हुई अपनी तीसरी बैठक के दौरान की और चीनी राष्ट्रपति ने उन्हें हर संभव मदद का वादा भी किया है। हालिया महीनों में शीतयुद्ध के दिनों में चीन के साथी रहा उत्तर कोरिया अपने परमाणु परीक्षणों के कारण खराब हुए रिश्तों को सुधारने की कोशिश कर रहा है।

चीन को बनाया अपना संरक्षक

मार्च में अपनी पहली अधिकृत विदेश यात्रा पर चीन जाने और फिर मई में दोबारा शी जिनपिंग से उत्तर-पश्चिमी समुंदर किनारे के डेलियान शहर में हुई मुलाकात में किम ने बीजिंग को अपना मुख्य आर्थिक संरक्षक और राजनयिक रक्षक घोषित किया है।

Related Articles

Back to top button