उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्डराज्यराष्ट्रीयलखनऊ

‘तीन टुकड़े न हो जाएं इस डर से युद्ध रुकवाने के ल‌िए अमेर‌िका से गिड़गिड़ाया था पाक‌िस्तान’

लखनऊ में आयोजित कारगिल विजय दिवस के कार्यक्रम में यूपी के सीएम आद‌ित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक ने शहीदों को श्रद्धांज‌ल‌ि दी। इस दौरान सीएम ने पाक‌िस्तान पर जमकर गुस्सा भी न‌िकाला। ये कार्यक्रम शहीदों की याद में बनाए गए कारगिल शहीद स्मृत‌ि पार्क में आयोजित किया गया था। नगर निगम ने 2008 में इस पार्क का निर्माण करवाया था। गवर्नर राम नाईक ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और सीएम ने शहीदों के परिजनों का भी सम्मान किया। कैप्टन मनोज के नाम पर सैनिक स्कूल का नाम रखा। पहले हमने ही सुझाव राजभवन से सीएम को भेजा था।

ये भी पढ़ें: जानिए 26 जुलाई, 2017, दिन- बुधवार कैसा रहेगा राशिफल

‘तीन टुकड़े न हो जाएं इस डर से युद्ध रुकवाने के ल‌िए अमेर‌िका से गिड़गिड़ाया था पाक‌िस्तान’राज्यपाल राम नाईक ने कहा, मैं तीन साल से विजय दिवस के कार्यक्रम में आता रहा हूं। लेकिन इस बार कुछ फर्क नजर आ रहा है। ये पहला मौका है जब योगी मौजूद हैं। आज यहां काफी मंत्री भी आए हैं।

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा, 26 जुलाई 1999 को हमने पाकिस्तान पर विजय प्राप्त की थी। देश के जवानों ने जान की बाजी लगाकर देश की रक्षा की थी। हमारे देश की सेना ने पाकिस्तान को खदेड़ दिया था। पाकिस्तान को डर था कि कहीं 1971 वाला हाल न हो जाए। पाकिस्तान तीन टुकड़े होने के डर से अमेरिका के पास गिड़गिड़ाता हुआ गया था। इस पर अटल जी ने जवाब द‌िया था क‌ि जब तक हमारी धरती पर एक भी दुश्मन बाकी है, हम क‌िसी तरह की वार्ता नहीं करेंगे।

ये भी पढ़ें: रिलायंस जियो फोन: होगा सिंगल सिम, WhatsApp नहीं होगा, जानें ये पांच जरूरी बातें

सीएम ने कहा, देशभक्त‌ि के बारे में छात्रों को बताना बेहद जरूरी है। इसके ल‌िए पाठ्यक्रम में महापुरुषों के बारे में जानकारी शामिल की जानी चाह‌िए। आजकल लोग सेना में जाने के बजाय मल्टीनेशनल कंपनी में जाना चाहते हैं। जीवन सिर्फ पैसा कमाना ही नहीं, मातृभूमि के लिए है। राष्ट्रदोह सबसे बड़ा पाप है।

योगी ने कहा क‌ि शहीदों के नाम पर संस्थानों का नामकरण किया जाएगा। कैप्टन मनोज पांडेय के नाम पर सैनिक स्कूल का नाम होगा। सरकार हर शहीद के परिवार के साथ खड़ी है।

 

Related Articles

Back to top button