जीवनशैली

तेजी से घटाना चाहते हैं तो ऐसे करें लौकी का सेवन

लौकी का इस्तेमाल आमतौर पर सब्जी के रूप में किया जाता है, हालांकि अगर आप इसे जूस के रूप में लेंगे तो सेहत के लिए ये ज्यादा फायदेमंद होगा। लौकी की सब्जी के अलावा इसके जूस के भी कई सारे फायदे होते हैं। सबसे ज्यादा ये आपका वजन कम करने में मदद करते हैं। लौकी में 96 प्रतिशत पानी और 12 कैलोरी होती है जिससे आपको अपना वजम कम करने में काफी मदद मिलती है।

तेजी से घटाना चाहते हैं तो ऐसे करें लौकी का सेवनइसलिए जो लोग वेट कम करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं उन्हें नियमित तरीके से डाइट में लौकी की सब्जी या इसका जूस शामिल करने की सलाह दी जाती है। जानिए कैसे वजन घटाने में लौकी आपकी मदद करता है।

लौकी के जूस में भरपूर मात्रा में fibre मौजूद होते हैं। अगर आप सुबह नाश्ते में लौकी का जूस पीएंगे तो इससे आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी, इससे पेट भरा हुआ रहेगा। साथ ही ये दिन शुरू करने के लिए एक परफेक्ट फूड है। अगर आपको शाम में भूख लगती है तो आप एक गिलास लौकी के जूस के साथ एक कटोरी फल ले सकते हैं।

इससे आपके शरीर को पौष्टिकता भी भरपूर मिलेगी और भूख भी खत्म हो जाएगी। लेकिन लौकी का जूस पीते समय एक बात का ध्यान रखें कि इसे गिलास में डालते समय छलनी से ना छानें, ऐसा करने से इसमें मौजूद वजम घटाने वाले सारे पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते हैं। जिससे जूस पीने पर आपको कोई फायदा नहीं होगा।

वजम घटाने के अलावा लौकी के जूस के और भी कई सारे फायदे हैं। जैसे की ये पेट की परेशानियों को भी दूर करता है। पेट की समस्या से निजात दिलाने में लौकी का जूस एक रामबाण इलाज के रूप में काम करता है। दरअसल इसमें मौजूद तत्व कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है। साथ ही पाचन क्रिया को दुंरुस्त करता है। अगर आप रोजाना लौकी का जूस पीते है तो कोलेस्ट्रोल की समस्या कम होने लगती है। वहीं त्वचा के निखार में भी काफी कारगर साबित होता है।

Related Articles

Back to top button