ज्ञान भंडार

तेजी से पॉपुलर हो रहा Sarahah ऐप है खतरनाक, जानें कैसे?

सऊदी अरब के जैनुल आबेदीन का बनाया Sarahah ऐप दुनियाभर में सुर्खियां बंटोर रहा है. यह ऐप 30 से ज्यादा देशों में पॉपुलर हो चुका है. ऐप्पल प्ले स्टोर पर Sarahah ऐप टॉप चार ट्रेडिंग ऐप की लिस्ट में शुमार हो गया है. गूगल प्ले स्टोर से 5 से 10 लाख यूजर्स इस ऐप को इन्सटॉल कर चुके हैं. ऐप का दावा है कि इसके जरिए यूजर्स अपने साथ काम करने वाले कर्मचारियों और दोस्तों को ईमानदार फीडबैक भेज सकते हैं.

पॉपुलर होने के साथ ही खतरनाक भी है
इस ऐप के जरिए यूजर्स किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं, रिसीव करने वाला नहीं जान पाएगा किसने मैसेज भेजा है. इससे ‘साइबर बुलिंग’ का खतरा बढ़ सकता है. नेगेटिविटी बढ़ सकती है. दावा किया जा रहा है कि इस ऐप को दुनियाभर में फेसबुक और स्नेपचैट से ज्यादा तवज्जो मिल रही है और यह यूजर्स के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. पवन दुग्गल का कहना है कि इस ऐप से साइबर बुलिंग को बढ़ावा मिलेगा. फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म ने ट्रोलिंग और बुलिंग को पहले से ही बढ़ावा दिया है. इस ट्रोलिंग को रोकने के लिए अभी तक इन कंपनियों की तरफ से कोई कारगार उपाय नहीं किए गए हैं. ना ही इसे लेकर अभी तक कोई सख्त कानून बना है. जबकी फेसबुक और ट्रविटर पर यूजर्स ज्ञात होता है, फिर भी फेक आईडी से ट्रोलिंग बढ़ रही है. इस ऐप में तो यूजर्स की पहचान ही गोपनीय है. कोई भी किसी को कैसे भी मैसेज भेज सकता है. ऐसे में यह खतरनाक साबित हो सकता है.

उनका कहना है कि इस ऐप का दुरुप्रयोग साइबर क्राइम में ना हो इसके लिए अभी से ठोस कदम उठाने की जरूरत है.

Sarahah  ऐप को iOS और एंड्रॉएड किसी भी वर्जन प डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को कस्टम यूआरएल के साथ अपनी प्रोफाइल सेट करनी होती है. जैसे की मान की kuldeep1989. sarahah.com. 

सेटअप के पूरा होने के बाद आपको चार ऑप्शन दिए जाते हैं

-मैसेजिज
-सर्च
-एक्सप्लोर
-प्रोफाइल

टॉप राइट कॉर्नर में स्थित सेटिंग आइकॉन के जरिए यूजर्स को ईमेल नोटिफिकेशन, पुश नोटिफिश मिलेगा.  प्राइवेसी के लिए यूजर्स “appear in search” में नॉन रजिस्ट्रर्ड यूजर्स की तरफ से आने वाले मैसेज को disable/enable कर सकते हैं. 

कौन-सी भाषा सपोर्ट करता है ऐप
यह ऐप अभी इंग्लिश और अरबिक भाषा सपोर्ट करता है. ऐप iOS और गूगल Play Store पर मौजूद है. दरअसल, इस ऐप में आकर्षण का केंद्र बस एक ही चीज़ है वो है, इसमें यूजर्स किसी के भी मैसेज तो पढ़ सकते हैं लेकिन रिप्लाई नहीं कर सकते.

कब हुआ लॉन्च
Sarahah ऐप फरवरी 2017 में वेबसाइट के तौर पर लॉन्च हुआ था. लॉन्चिंग के  30 दिन के अंदर मिस्त्र में इस ऐप के यूजर्स संख्या 25 लाख, अरब में 12 लाख और ट्यूनिशिया में 17 लाख पहुंच गई थी. इसके बाद  इसे ऐप के रूप में बनाया गया और जून में यह ऐप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर आया. यह ऐप अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत 30 से ज्यादा देशों में ऐप्पल ऐप स्टोर पर मौजूद है.

ऐसे हो सकती है यूजर्स की जानकारी हैक
– यूजर्स की डिटेल सार्वजनिक हो सकती है.

-यूजर्स की मेल आईडी, आईपी एड्रेस ट्रेस कर  हैकर्स जानकारी हैक कर सकते हैं.
-बिटकॉइन के जरिए यूजर्स से फिरौती की मांग की जा सकती है.
– पहचान उजागर होने पर यूजर्स की सामाजिक प्रतिष्ठा दांव पर लग सकती है.
– इस ऐप को किसी कंपनी ने तो बनाया नहीं है, ऐसे में कैसे भरोसा करेंगे. हो सकता है कल को आपके डाटा को बेच दिया जाए.
– अगर डेवलपर ने आने वाले समय में इसमें पहचान उजागर करने वाला फीचर्स दे दिए तो क्या होगा?

Related Articles

Back to top button