अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्ड

दक्षिण कोरिया के मून जे-इन बने नए राष्ट्रपति

नई दिल्ली : दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति ‘पार्क गून हे ‘ को भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण पद से हटाए जाने के बाद दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ़ कोरिया के उम्मीदवार और उदारवादी विचारधारा के ‘मून जे इन ‘ नए राष्ट्रपति बन गए .

दक्षिण कोरिया के मून जे-इन बने नए राष्ट्रपति

बता दें कि उत्तर कोरिया के साथ तनाव के माहौल में संपन्न हुए इस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ़ कोरिया के उम्मीदवार और उदारवादी विचारधारा के ‘मून जे इन ‘ को मध्यमार्गी विचारधारा के आह्न चेओल-सू से कड़ी टक्कर रही.मून जे इन उत्तर कोरिया के साथ अच्छे संबंध बनाने के पक्षधर हैं.जबकि पूर्व राष्ट्रपति पार्क गून हे ने उत्तर कोरिया के साथ सभी संबंधों को खत्म करना चाहते थे.64 वर्षीय मून इससे पूर्व 2012 में भी राष्ट्रपति चुनाव लड़े थे. लेकिन तब वे पार्क गून हे से पराजित हो गए थे.

ये भी पढ़ें: ट्रंप ने FBI प्रमुख जेम्स कोमी को बर्खास्त किया

राष्ट्रीय चुनाव आयोग के अनुसार मतदाताओं ने डेमोक्रेटिक पार्टी के मून को 42.2 प्रतिशत मत का समर्थन दिया. जबकि मून के प्रतिद्वंद्वी होंग जून-प्यो को सिर्फ 25.2 प्रतिशत मत मिले और आह्न चेओल-सू को 21.5 प्रतिशत मत मिले. होंग ने मून को ‘उत्तर कोरिया समर्थक वामपंथी’ कहा था. वाशिंगटन की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने मून को जीत के लिए बधाई दी.मून की जीत से उत्तर कोरिया के प्रति अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपने कठोर रवैये में बदलाव करना पड़ सकता है.

Related Articles

Back to top button