फीचर्डराजनीति

दलिताें के लिए भाजपा का ये है एक्शन प्लान

amit-shah_1476213642यूपी में सरकार बनाने की कोशिश में लगी भाजपा धम्म यात्रा के बहाने दलित मतदाताओं पर निगाह जमाए है। धम्म यात्रा का समापन 14 अक्तूबर को कानपुर में होगा। इस दौरान अमित शाह की बड़ी सभा होगी। इसमें जुटाई जाने वाली भीड़ दलितों की होगी। दलित मतदाताओं को जनसभा स्थल तक लाने के लिए भाजपाइयों की कई टीमें भी बनाई गई हैं। इतना ही नहीं धम्म यात्रा में चल रहे बौद्घ गुरु और पूर्व सांसद डॉ. धम्म वीरियो दलित मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में वोट देने की अपील भी कर सकते हैं।
लखनऊ, कानपुर और बुंदेलखंड के क्षेत्रों में दलित मतदाताओं की संख्या देखी जाए तो करीब 30 लाख के आसपास है। इसमें कानपुर में ही अकेले 10 लाख हैं। बताया जा रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में दलितों का वोट पाने के लिए भाजपा अभी कई और चाल चलने वाली है। विशेषकर केंद्र सरकार के जरिये दलितों को मिलने वाले लाभ का जिक्र भी सभा में किया जाएगा। कानपुर मंडल में सिर्फ फतेहपुर जनपद की खागा विधानसभा सीट पर भाजपा का दलित विधायक है। 2012 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने सिर्फ सुरक्षित सीटों पर ही दलितों को टिकट दिया था। इस बार तय किया गया है कि सुरक्षित सीटों से अलग भी दलितों को टिकट दिया सकता है। यह उस स्थिति में ही संभव होगा, जब पार्टी को लगेगा कि प्रत्याशी चुनाव निकाल सकता है।  

पदाधिकारी तीन दिन से कार्यकर्ताओं को कर रहे तैयार
शाह की जनसभा में लखनऊ, कानपुर मंडल के साथ बुंदेलखंड के दलित मतदाताओं को लाने के लिए भाजपाइयों ने पूरा जोर लगा दिया है। पिछले तीन दिन से प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी यहां आकर कार्यकर्ताओं की बैठकें ले रहे हैं। बृजेंद्र स्वरूप पार्क में तैयार किए जा रहे मंच को इस तरह से बनाया जा रहा है, जिसमें एक तरफ भाजपा का झंडा लगेगा तो दूसरी तरफ बौद्ध गुरुओं का। पार्टी, मतदाताओं को रिझाने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। जनसभा तक लाने के लिए सभी दलित बस्तियों और इनकी संख्या वाले स्थानों से बस और दूसरे वाहनों का इंतजाम किया गया है। 

 
 

Related Articles

Back to top button