उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

दिगम्बर अखाडा में कारसेवको को दी गई श्रद्धांजलि

img-20161102-wa0094_resizedअयोध्या।अतीत के 30 अक्टूबर सन 1990 को अयोध्या चलो के आह्वान पर राम नगरी पहुंचे लाखों राम भक्तों पर चलाई गई गोलियों की घटना और इसमें मारे गए राम भक्तों की याद में रामनगरी अयोध्या में बुधवार को दिगंबर अखाड़ा परिसर में शहीद स्मृतिका पर श्रद्धांजलि सभा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमे राम मंदिर आंदोलन से जुड़े हुए तमाम वरिष्ठ संत और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता और नेता शामिल हुए और सभी ने यज्ञ कुंड में आहुति डाल कर दिवंगत कारसेवकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।
 ज्ञात हो कि विवादित परिसर में ढांचे पर कार सेवकों ने फहरा दिया था भगवा झंडा। 30 अक्टूबर सन 1990 और 2 नवंबर सन 1990 को विश्व हिंदू परिषद के आह्वान पर अयोध्या चलो कार्यक्रम के अंतर्गत लाखों कारसेवक अयोध्या पहुंचे थे। तत्कालीन प्रदेश के मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने कारसेवकों के अयोध्या प्रवेश पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए थे । लेकिन जब कारसेवक नहीं माने तो निहत्थे कारसेवकों पर सुरक्षाबलों ने गोलियां चलाईं थीं। इस घटना में बड़ी संख्या में कारसेवकों की मृत्यु हो गई थी। उन्हीं की याद में प्रतिवर्ष प्रतिवादी भयंकर राममंदिर आंदोलन के नायक परमहंस रामचंद्र के आश्रम दिगंबर अखाड़ा परिसर में शहीद दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।
राम मंदिर  निर्माण ही राम सेवकों की आत्मा के लिए सच्ची श्रद्धांजलि- वेदांती
अयोध्या। शहीद दिवस कार्यक्रम में शामिल श्री राम जन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य डॉ. रामविलास दास वेदांती ने कहा 1990 में मुलायम सिंह के इशारे पर चलवाई गई गोलियों का शिकार होकर शहीद हुए राम सेवकों की आत्मा को तब तक शांति नहीं मिलेगी जब तक अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण नहीं होगा। धीरे-धीरे समय नजदीक आ रहा है जब अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा। देश का हर हिंदू इस बात की प्रतीक्षा कर रहा है कि कब अयोध्या में मंदिर का निर्माण होगा। केंद्र की नरेंद्र मोदी की सरकार को अब इस दिशा में प्रयास करते हुए हिंदुओं की मनोभावना को ध्यान में रखते हुए अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button