जीवनशैली

दिमाग में मौजूद इस न्यूरॉन की वजह से लोगो को बार-बार लगती है भूख

क्या आपने कभी सोचा है आपको बार-बार भूख क्यों लगती है? क्यों खाने की चीज़े देखकर उसे खाने का मन करता है? क्या आपने कभी सोचा है आपको बार-बार भूख क्यों लगती है? क्यों खाने की चीज़े देखकर उसे खाने का मन करता है? आपके इस सवाल का जवाब रिसर्चरों ने ढूंढ निकाला है. इनके मुताबिक कोकीन सहित कई ड्रग्स या शराब की लत के लिए जिम्मेदार ‘ओरेक्जिन’ न्यूरॉन्स की वजह से ही बहुत ज्यादा खाना खाने का मन करता है.

रिसर्च के मुताबिक बहुत ज्यादा खाने वाले मोटापाग्रस्त लोगों में हाइपोथैलेमस में दिमाग की कोशिकाओं का एक छोटा समूह खाने को नियंत्रित करने का एक आशाजनक लक्ष्य हो सकता है. शोधकर्ताओं ने कहा कि ‘ओरेक्जिन’ न्यूरॉन्स को पहले पाया गया है कि वह कोकीन सहित कई मादक पदार्थो की लत के लिए जिम्मेदार है. ओरेक्जिन न्यूरॉन्स को रासायनिक संदेशवाहक के तौर पर नामित करते हैं, जिनका इस्तेमाल दिमाग की दूसरी कोशिकाओं के साथ संचार के लिए होता है.

अमेरिका के न्यूजर्सी विश्वविद्यालय के गैरी एस्टोन-जोंस ने कहा, “खाने के विकारों से जुड़े कई महत्वपूर्ण लक्षण जैसे कि नियंत्रण खोने की भावना, यह मादक पदार्थो की लत की प्रेरक प्रवृत्ति से मेल खाती है.”

एस्टन-जोंस ने कहा, “चूंकि ओरेक्जिन तंत्र मादक पदार्थ की लत की तरफ इशारा करता है, हमने बार-बार खाने के कारण होने वाले बदलाव को समझने के लिए इसे लक्षित किया.”

Related Articles

Back to top button