उत्तर प्रदेशगौतम बुद्ध नगरनोएडाब्रेकिंगराज्य

दिल्ली के बाद नोएडा में सात जून से शर्तों के साथ अनलॉक

सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक जारी रहेगा वीकेंड कर्फ्यू

गौतमबुद्ध नगर : उत्तर प्रदेश के नोएडा-ग्रेटर नोएडा यानी जिला गौतमबुद्ध नगर को प्रशासन ने कोरोना की पांबदियों से बड़ी राहत दी है। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि जिला गौतमबुद्ध नगर में छह सौ से कम सक्रिय मामले हो गए हैं। इसलिए सात जून से जिले को शर्तों के साथ अनलॉक किया जाएगा। इस संदर्भ में दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। बाजार सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे। हालांकि इस दौरान वीकेंड कर्फ्यू जारी रहेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर में दुकानें सुबह सात बजे से लेकर शाम सात बजे तक अब खुल सकेंगी। सरकारी ऑफिस अब पचास फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे, बाकी के पचास प्रतिशत क्षमता को रोटेशन के आधार पर बुलाया जाएगा। निजी कंपनियों को भी इसमें छूट मिली है। दो गज की दूरी मास्क और सेनिटाइजर के साथ अब ऑफिस खोलने की छूट दी गई है। वहीं यह भी बताया गया है कि वर्क फ्रॉम होम को प्रमोट किया जाएगा। वहीं निजी कंपनियों को काेविड हेल्प डेस्क बनाना अनिवार्य होगा।

औद्योगिक संस्थान के लिए भी कुछ राहत है। यहां पर भी कोविड हेल्प डेस्क बनाना होगा और कंपनी की आइडी एवं जरूरी प्रमाण पत्र के साथ कर्मियों को आने-जाने की छूट दी गई है। जिले में कोरोना के नए मामले लगातार घट रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 101 लोग कोरोना से ठीक हुए। इससे जिले में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 61 हजार 576 पहुंच गई है। वहीं सक्रिय मरीजों की संख्या भी घटकर 610 हो गई हैं।

शादी व समारोह के लिए गाइडलाइन्स जारी

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. मनोज कुशवाह ने कहा कि जिले में रोजाना 5 हजार 275 एंटीजन टेस्ट एवं 2 हजार 700 आरटी-पीसीआर जांच हो रही है। वर्तमान में कोरोना की संक्रमण दर 1.2 फीसदी है। जिले में 299 आइसीयू बेड पर मरीज भर्ती हैं, जबकि 714 बेड खाली हैं। आक्सीजन के 2095 बेड और 1,063 सामान्य बेड खाली हैं। पोस्ट कोविड परेशानी के लिए बने 100 बेड में 49 में मरीज भर्ती हैं।

https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos

Related Articles

Back to top button