दिल्ली

दिल्ली-NCR में छापा: ट्रेडिंग कंपनी से 430 kg सोना, 2.5Cr की पुरानी करंसी जब्त

dri01_1482563765नई दिल्ली.दिल्ली-एनसीआर में छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में कैश और ज्वैलरी जब्त की गई। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) टीम ने एक कमोडिटी ट्रेडिंग कंपनी पर रेड की, इसमें 120 करोड़ रु. कीमत का 430 किलो सोना कब्जे में लिया। इसके अलावा 2.48 करोड़ के पुराने और 12 लाख के नए नोट भी मिले हैं। 80 किलो चांदी और 15 किलो गोल्ड ज्वैलरी भी बरामद हुई। फर्म लखनऊ की है, जिसके नोएडा और दिल्ली में ऑफिस हैं। कंपनी ने ड्यूटी चुकाए बिना खरीदा गोल्ड…
– रेवेन्यू अफसरों के मुताबिक, खुफिया जानकारी मिलने के बाद कमोडिटी ट्रेडिंग कंपनी (श्री लाल महल लिमिटेड) के मालिक के घर और दफ्तर पर दो दिन तक छापेमारी चली।
– जांच में पता चला है कि जब्त हुआ 430 किलो गोल्ड इम्पोर्ट ड्यूटी चुकाए बिना गैरकानूनी तरीके से खरीदा गया। डॉयरेक्टर समेत कुछ इम्प्लॉइज से पूछताछ की जा रही है।
नोटबंदी के बाद बड़ी रकम ऑनलाइन ट्रांसफर हुई
– जांच अफसरों को कंपनी के दूसरे अकाउंट में बड़ी रकम ऑनलाइन ट्रांसफर करने का भी रिकॉर्ड मिला। सभी ट्रांजैक्शन नोदबंदी के बाद किए गए थे।
– आशंका है कि बाद में इसी रकम से यूपी के मेटल एंड मिनरल ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन के जरिए गोल्ड खरीदा और कुछ सोना पुराने नोटों में बेचा भी गया।
– बता दें कि 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद संभवत: पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में गोल्ड जब्त हुआ है। कालेधन के खिलाफ देशभर में छापेमारी जारी है।
शनिवार को कहां-कहां कार्रवाई हुई
– इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शनिवार को दिल्ली के प्राइवेट अलकनंदा लॉकर्स के यहां छापेमारी की। आईटी को शक है कि इसके 146 में से 2-3 लॉकर बेनामी हैं।
-केरल के त्रिशूर जिले में पुलिस ने एक कारोबारी के पास से 37 लाख के नए नोट जब्त किए हैं। दूसरी ओर मल्लापुरम में एक शख्स से 2.5 लाख कैश मिला।

Related Articles

Back to top button