टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

दुनिया में इन 5 नेताओं के पास है सबसे महंगा जेट विमान, जाने पीएम मोदी इस लिस्ट में शामिल है या नहीं

विदेश यात्राओं पर सिर्फ हमारे देश के प्रधानमंत्री ही पैसा नहीं लगाते हैं, बल्कि दुनिया में बड़े नेता दूसरे देशों के साथ संपर्क बढ़ाने के लिए विदेशों दौरों को तवज्जो देते हैं. इन दौरों के दौरान दुनिया भर के नेता विदेशी दौरों पर पानी की तरह पैसा बहाते हैं. वहीं इन नेताओं के दूसरे देशों में जाने के लिए उपयोग किए जाने वाले विमान भी काफी अहम रहते हैं. जिस विमान से ये नेता सफर करते हैं, उसमें हर तरह की सुविधा मौजूद रहती है. इसमें कोई आम आदमी सफर के बारे में सोच भी नहीं सकता. आइए यहां जानते हैं दुनिया के 5 बड़े नेताओं को जो महंगे जेट विमान से सफर करते हैं…

शी जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पास अलग से तो कोई विमान नहीं है लेकिन वो चीनी एयरफोर्स के बोइंग 747 और 400 विमानों का इस्तेमाल सफर के लिए करते हैं. विदेश दौरों के दौरान इन विमान में केबिन और सीट को हटाकर उसे लिविंग रूम, बेडरूम और ऑफिस की तरह तैयार किया जाता है. इन विमानों की कीमत करीब 195 मिलियन पाउंड है.

थेरेसा मे
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे 330 एयरबस से सफर करती हैं. आधिकारिक दौरों के लिए इस्तेमाल होने वाले इस प्लेन को 15 मिलियन पाउंड खर्च करके मॉडिफाई करवाया गया है. इसमें 50 से ज्यादा प्रीमियम और लग्जरी सीटें हैं. इस जेट में प्रधानमंत्री के अलावा उनका स्टाफ भी रहता है. इस विमान की कीमत 196 मिलियन पाउंड है.

एंजेला मर्केल
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल जिस विमान से सफर करती हैं उसका नाम युद्ध के बाद जर्मन राजनेता कोनराड एडनॉयर के नाम पर रखा दिया गया. साल 2011 तक ये लुफ्थान्सा एयरबस ए340 था, जिसे बाद में वीआईपी विमान के तौर पर बना दिया गया. इसमें बेडरूम की जगह बनाने के साथ सुरक्षा मानकों का भी ध्यान रखा गया. जर्मनी की चांसलर के बेड़े में शामिल विमानों की कीमत 235 मिलियन पाउंड है.

व्लादिमीर पुतिन
दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओ में शुमार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विमान में रडार जैमिंग तकनीक भी है. पुतिन के पास एक जैसे 3 विमान मौजूद हैं. इससे लोगों को यह जान पाना काफी मुश्किल होता है कि वो किसी विमान में सफर कर रहे हैं. उनके विमान में जिम के साथ ही

डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जिस विमान से सफर करते हैं उसे मॉडिफाई करके काफी आलीशान बनाया गया है. दुनिया की सारी सुविधाओं से लैस इस विमान में मेडिकल सूइट से लेकर जिम और पत्रकारों के लिए अलग केबिन की भी व्यवस्था है. ट्रंप के विमान की कीमत करीब 780 मिलियन पाउंड है.

Related Articles

Back to top button