स्पोर्ट्स

दुनिया में सबसे कम उम्र में ‘ओशन चैलेंज’ पूरा करने वाला बना यह भारतीय तैराक

नई दिल्‍ली. एक भारतीय युवक ने स्‍वीमिंग की दुनिया में नया कीर्तिमान रच दिया है. वह एशियन ओशन सेवन चैलेंज पूरा करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र की तैराक बन गए हैं. महाराष्‍ट्र के पुणे के रहने वाले रोहन मोरे ऐसा करने वाले एशिया के पहले तैराक है. इससे पहले दुनिया में केवल आठ लोग ही ऐसा कारनामा कर सके. रोहन दुनिया के 9 वें व्‍यक्ति हैं, जिन्‍होंने ‘ओशन सेवन चैलेंज’ को पूरा किया.

32 साल के इस भारतीय स्‍विमर ने 9 फरवरी को कुक स्‍ट्रैट को तैरकर पार किया. यह न्‍यूजीलैंड के नॉर्थ-साउथ आइलैंड के बीच पड़ता है. रोहन ने इसे 8 घंटे 37 मिनट में पूरा किया. इसके बाद बीते शुक्रवार को न्‍यूजीलैंड में तिरंगा फहराया. उसने बताया कि कुक स्‍टैट के खतरनाक मौसम की परि‍स्थितियों को सामना करना पड़ा. मोरे ने बताया कि 2012 में मैंने सेवन ओशन चैलेंज शुरू कर दिया था. रोहन ने कहा, तिरंगे ने मुझे इस चुनौती पर जीत हासिल करने के लिए प्रेरित किया.

ये है ‘ओशन सेवन चैलेंज’

‘ओशन सेवन चैलेंज’ में तैराक को 7 समुद्री चैनल्‍स पार करने होते हैं. इसमें नॉर्थ चैनल, द कुक स्‍ट्रैट, द मोलोकाई चैनल, द इंग्लिश चैनल, द कैटैलिना चैनल, द सुगरु स्‍ट्रैट और स्‍ट्रैट ऑफ जिब्राल्‍टर को पार करना होता है. इस स्‍पर्धा को मैराथन में पार की जाने वाली 7 पहाड़ियों से जोड़कर सेवन चैलेंज नाम दिया गया है.

Related Articles

Back to top button