अजब-गजबपर्यटन

देश की इन जगहों पर देखें विदेश की खूबसूरती…

जो लोग घूमने के शौकीन होते हैं वो हमेशा ही नई-नई जगह तलाशते रहते हैं. दुनिया में बहुत से ऐसे देश हैं जहां जाने के लिए हमें लाखों खर्च करने पड़ते हैं. विदेश में जाकर वहां की सुंदरता का लुत्फ उठाने का इरादा बनाने से पहले अपने ही देश में फैली सुंदरता को एक बार जरूर निहारें. भारत में कई ऐसे शहर है जहां के टूरिस्ट स्पॉट्स घूमकर आपको लगेगा, जैसे आपने उन विदेशी शहरों को घूम लिया जिनका आप सपना देखते थे.

तरकर्ली क्या आप जानते हैं कि ब्राजील के लुभावने समुद्र के किनारों पर घूमने का मजा आप भारत में ही महाराष्ट्र के तरकर्ली में भी ले सकते हैं.

 मुन्नार मलेशिया जाकर चाय के बागानों के बीच चाय पीने का लुत्फ उठाने का सपना है तो आप ये सपना केरला के मुन्नार में जाकर भी पूरा कर सकते हैं.

मुंबई सिंगापुर की शानदार शाम और चकाचौंध से भरे नजारे देखना है तो भारत में ही एक बार आमची मुंबई जरूर जाएं.

लद्दाख ऑस्ट्रेलिया के ऊंचे पहाड़ो का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो वैसा ही लेने के लिए एहसास लद्दाख जाकर का रुख जरूर करें.

गुलमर्ग आपको भी लगता है कि दुनिया में स्विटरजरलैंड जैसा कोई दूसरा शहर नहीं तो आपको कश्मीर के गुलमर्ग जाने की जरूरत है. अगर कश्‍मीर न जा पाएं तो हिमाचल के खजियार में भी आपको स्विट्जरलैंड जैसे नजारे देखने को मिलेंगे.

नैनीताल भारत में हिल स्‍टेशन की लिस्‍ट में नैनीताल अपनी खास पहचान रखता है और यह बिल्‍कुल इंग्‍लैंड की लेक डिस्ट्रिक की तरह लगता है.
कुम्भलगढ़ का किला ‘ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ देखना चाहते हैं तो आप राजस्थान के ऐतिहासिक स्थल कुम्भलगढ़ का किला देखने जा सकते हैं.
रण आप अमेरिका में सॉल्ट लेक सिटी, यूटा देखना चाहते हैं तो गुजरात के कच्‍छ में स्थित रण को चांद की रोशनी में देखने जाने का प्‍लान बना लें.
ऑली अलास्का की खाड़ी के खूबसूरत नजारे में डूबने से पहले आपको उत्तराखंड में ऑली के प्राकृतिक दृश्य जरूर देखने चाहिए. 

मंडी आप स्कॉटलैंड के हरे-भरे पहाड़ों की सैर करना चाहते हैं तो ऐसी ही सुंदरता आपको हिमाचल प्रदेश के मंडी में देखने को मिल सकती है.

बंगलुरु पैलेस इंग्लैड के विंडसर किले की भव्यता आप भारत में स्थित बंगलुरु पैलेस में भी देख सकते हैं.

अंडमान स्पेन जाकर समुद्र की गहराइयों में तैरने वाली मछलियां और दूसरे जीवों की सुंदरता को करीब से देखना चाहते हैं तो पहले अंडमान घूम आएं.
अलेप्पी वेनिस जाने के अपने हसीन सपने को पूरा करने के लिए आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि केरल का अलेप्पी इस ख्‍वाहिश को पूरा करने के लिए काफी है. वेनिस की गलियों की खूबसूरती आपको पुडुचेरी की फ्रेंच कॉलोनी में भी देखने को मिल जाएगी.
श्रीनगर एम्स्टर्डम के रंगीन ट्यूलिप की सुंदरता को देखने से पहले एक बार वैसा ही एहसास लेने के लिए श्रीनगर जरूर जाएं.
श्रीनगर का फ्लोटिंग मार्केट पानी पर चलता मार्केट देखने के लिए बैंकॉक जाने की क्‍या जरूरत है, ये नजारा तो आपको श्रीनगर में भी देखने का मिल जाएगा.
 

 

 

Related Articles

Back to top button