टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

देश में अनलॉक 1.0 की शुरुआत, जानें कब से क्या-क्या खुलेगा

नई दिल्ली : देश में 62 दिनों से ज्यादा के लॉकडाउन के बाद आज यानि एक जून 2020 से गृह मंत्रालय ने अनलॉक 1.0 की शुरुआत कर दी है और इससे संबंधित जरूरी गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं। हालांकि कंटेनमेंट जोन में संपूर्ण लॉकडाउन 30 जून तक जारी रहेगा। सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के साथ अनलॉक 1.0 की भी शुरुआत की है। अनलॉक 1.0 में क्या छूट मिल रही है, क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा—
अनलॉक का पहला चरण : धार्मिक स्थल, पूजा स्थल, होटल, रेस्तरां, स्वास्थ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल्स को आठ जून से खोलने की अनुमति मिल गई है।

अनलॉक का दूसरा चरण : राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श करके स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक, ट्रेनिंग और कोचिंग संस्थानों के खोले जाने पर फैसला लिया जाएगा। सभी साझेदार जिसमें बच्चों के माता-पिता भी शामिल हैं, उनके साथ वार्तालाप कर जुलाई में इस पर फैसला लिया जाएगा।
अनलॉक का तीसरा चरण : कोरोना के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अंतर्राष्ट्रीय उड़ान, मेट्रो सेवा, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क को खोलने पर फैसला लिया जाएगा।

स्थिति के आकलन के बाद ही सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रमों या फिर ज्यादा भीड़ इकट्ठी करने वाले कार्यक्रमों पर प्रतिबंध हटाने पर विचार किया जाएगा।

एक जून से रात में लगने वाले कर्फ्यू में थोड़ी राहत मिली, अब रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा घरेलू उड़ानें, श्रमिक ट्रेन, स्पेशल ट्रेन का संचालन जारी रहेगा

30 जून तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन जारी रहेगा। कंटेनमेंट जोन में मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं की सप्लाई जारी रहेगी। 65 साल से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को घर में रहने की सलाह व 10 साल से छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं को घर में रहने का हिदायत दी गयी है।

Related Articles

Back to top button