स्पोर्ट्स

धोनी का धर्मसंकट

 रहाणे और कोहली बल्लेबाजी क्रम बना धोनी की मुसीबत

ड्रेसिंग रूम में तनातनी की खबरें भी आईं सामने

टीम संयोजन में बल्लेबाजी क्रम सबसे महत्वपूर्ण होता है। सलामी जोड़ी के बाद हर टीम अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को उस क्रम पर भेजना चाहती है। राहुल द्रविड़ के सन्यास के बाद तीन नंबर का जो स्थान खाली हुआ वही अब टीम में गुटबाजी को हवा दे रहा है। बल्लेबाजी क्रम के असमंजस और खिलाड़ियों के लचर प्रदर्शन के चलते भारत ने दक्षिण अफ्रीका से एकदिवसीय सीरीज भी गवां दी।

Captureकोहली का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में रन आउट होना और मैदान पर उनका व्यवहार बता रहा है कि टीम में कुछ तो चल रहा है। लोग तो दबी जुबान यह कह भी रहे हैं कि अजिंक्य रहाणे को नंबर तीन पर भेजे जानेसे विराट नाराज हैं, क्योंकि उन्हें नंबर चार पर आना पड़ रहा है। इसका असर विराट के प्रदर्शन भी दिखा और समीक्षकों ने रवैये पर भी सवाल उठाए। धौनी का इंदौर में वनडे मैच जीतने के बाद यह कहना कि कुछ लोग तलवार लिए खड़े हैं अपने आप में बहुत कुछ बयां कर देता है। बहरहाल, इन तलवारों से धोनी खुद को बचा पाएंगे या नहीं यह तो भविष्य की बात है, लेकिन इसका असर टीम के प्रदर्शन पर तो पड़ ही रहा है।
किस नंबर पर खेलें धोनी
एकदिवसीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को समझ में नहीं आ रहा है कि वह टीम के संकट मोचक बनें या मैच फिनिशर। वह ऊपर क्रम पर बल्लेबाजी करके संकट मोचक बनना चाहते हैं, लेकिन शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली के कारण उन्हें पांचवें या छठे नंबर पर उतरना पड़ रहा है। इंदौर में दूसरा वनडे जीतने के बाद धोनी ने कहा था कि जब मैंने टेस्ट से संन्यास लिया तो सोचा कि वनडे में ऊपर क्रम में बल्लेबाजी करके क्रिकेट का मजा लूंगा, लेकिन जब मैं अंतिम एकादश की तरफ देखता हूं तो मुझे खुद को ऊ परी क्रममें भेजने में दिक्कत होती है। क्योंकि मेरे ऊपर यह दबाव रहता है कि छठे और सातवें नंबर पर कौन उतरेगा। यही कारण है कि मैं पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहा हूं। धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में चौथे नंबर पर उतरना शुरू किया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में रहाणे को तीसरे नंबर पर खिलाने के कारण, टेस्ट कप्तान विराट को एक स्थान नीचे चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा जा रहा है। वहीं, धोनी पिछले दो मैचों में पांचवें नंबर पर उतरे। पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर पहले से ही मानते रहे हैं कि धोनी को ऊपर क्रम पर खेलना चाहिए, क्योंकि वह इस स्थान पर विपक्षी टीम के लिए और खतरनाक हो जाते हैं।
सात क्रमों पर खेल चुके हैं धोनी
धोनी ने दो नंबर से लेकर आठवें नंबर तक बल्लेबाजी की है। आंकड़ें देखें तो धोनी ने वनडे में छठे क्रम पर सबसे ज्यादा 110 पारियों में (127 मैच)3571 रन बनाए हैं, लेकिन तीसरे नंबर पर उतरकर उन्होंने सबसे बेहतर औसत से रन बनाए हैं। उन्होंने तीसरे नंबर पर 16 पारी में 82.75 औसत से, चौथे पर 19 पारी में 70.92 औसत और पांचवें पर 54 पारी में 56.20 के औसत रन बनाए हैं। पांचवें नंबर पर उतरकर उन्होंने सबसे ज्यादा तीन वनडे शतक लगाए हैं,
जबकि तीसरे नंबर पर उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी (नाबाद 183) खेली थी। धोनी ने दो वनडे में दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी की है और कुल 98 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर खेलते हुए माही ने 17 वनडे की 16 पारियों में दो शतक और छह अर्धशतकों की बदौलत 993 रन बनाए हैं, जिसमें नाबाद 183 रनों की पारी भी शामिल है।
पहले भी हुए विवाद
महान सचिन तेंदुलकर का बल्लेबाजी क्रम बदलने को लेकर तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली की भी आलोचना हुई थी। कॅरियर की शुरुआत में चार नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले सचिन तेंदुलकर ने तमाम रिकॉर्ड बतौर ओपनर ही अपने नाम किए। सौरव ने भी बाद में टीम हित में सचिन और सहवाग से पारी की शुरुआत कराई। सौरव गांगुली के साथ विश्वस्तरीय सलामी जोड़ी बनाने वाले सचिन ने सहवाग के साथ भी तमाम यादगार साझेदारियां की। =

Related Articles

Back to top button