ज्ञान भंडार

नक्सलियों ने पेशरार के कई गांवों से मांगे बच्चे

दस्तक टाइम्स/एजेंसी: झारखण्ड-2015_11$largeimg208_Nov_2015_051137710 रांची : खबर है कि लोहरदगा जिला के पेशरार इलाके के कई गांवों के ग्रामीणों से नक्सलियों ने संगठन के लिए फिर बच्चे की मांग की है. हालांकि पुलिस ने नक्सलियों द्वारा बच्चा मांगने की खबर की पुष्टि नहीं की है. लोहरदगा के एसपी एस कार्तिक के मुताबिक दो दिन पहले पेशरार इलाके में नक्सली गतिविधि की सूचना मिली थी. जिसके बाद अभियान शुरू किया गया है.  
 
ग्रामीण इलाके के एक सूत्र ने बताया कि करीब 10-15 दिन से पेशरार के दर्जन भर गांव में नक्सलियों का दस्ता घूम रहा है. नक्सलियों के द्वारा ग्रामीणों से बच्चे की मांग की जा रही है. नक्सलियों के डर से अधिकांश युवक (12 साल से 18 साल के उम्र के युवक) गांव छोड़ चुके हैं. 
पेशरार इलाके के युवक गांव छोड़ कर लोहरदगा चले आये हैं या अपने रिश्तेदारों के घर चले गये हैं. उल्लेखनीय है कि लोहरदगा के पेशरार और गुमला के बिशुनपुर इलाके से नक्सलियों द्वारा बच्चा मांगने की खबर वर्ष 2013, 2014 और अप्रैल 2015 में भी सामने आयी थी. मीडिया में खबरें आने के बाद पुलिस ने जांच कर इसकी पुष्टि भी की थी. इसी साल हाइकोर्ट ने मामले में स्वत: संज्ञान लिया था और पुलिस को आदेश दिया था कि बच्चों को वापस करें. 
 
इन गांवों में एक हफ्ते से तेज नक्सली गतिविधि 
 
दुंदरू, चपाल, उपर तुरियाडीह, टुंडी, तुरवे, गरासु, हेसाग, बंदीजुरनी, सलाई, परतेल, जवाल, दांतू, हुसरु, कोआडांड़, सुईमू, हेनहे, सेंदुर आदि

 

Related Articles

Back to top button