टॉप न्यूज़फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

नरेंद्र मोदी सरकार के ‘जश्न’ के दौरान सारा ध्यान उत्तर प्रदेश पर रहने के आसार

एजेंसी/ modi_650x400_51463548678नई दिल्ली: पूरे आसार हैं कि सरकार की पहली वर्षगांठ की ही तरह सरकार के दो साल पूरे होने का जश्न भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से दूर ही मनाएंगे, और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सूत्रों के मुताबिक इस अवसर पर वह उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में एक रैली को संबोधित कर सकते हैं, जहां अगले साल के शुरू में ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

26 मई को सहारनपुर में आयोजित होगी रैली…
यह रैली 26 मई को आयोजित की जाएगी, जिस दिन ठीक दो साल पहले प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी, और इसी के साथ महीनेभर तक चलने वाला जश्न शुरू हो जाएगा। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष केशवप्रसाद मौर्य के बीच हुई एक बैठक में सरकार के जन्मदिन की योजनाओं के बारे में चर्चा की गई है।

पिछले साल प्रधानमंत्री ने दिल्ली में जश्न मनाने की परंपरा को तोड़ा था…
एक वरिष्ठ बीजेपी नेता ने बताया, “पिछले साल प्रधानमंत्री ने दिल्ली में जश्न मनाने की परंपरा को तोड़ दिया था, और दीनदयाल उपाध्याय जी के मथुरा स्थित गांव में जनसभा की थी… इस बार वह सहारनपुर में अगले साल के लिए अपने विचारों को सार्वजनिक करेंगे…”

सूत्रों ने बताया कि शनिवार को एक वर्कशॉप ‘पाठशाला’ के दौरान गृहमंत्री राजनाथ सिंह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी तथा वित्तमंत्री अरुण जेटली पार्टी पदाधिकारियों को बीजेपी के समारोहों की योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे। बीजेपी के मीडिया संयोजक श्रीकांत शर्मा ने बताया कि अगले दिन रविवार (22 मई) को पार्टी कार्यकर्ताओं तथा वॉलंटियरों की एक बड़ी बैठक होगी।

अधिकतर फोकस उत्तर प्रदेश पर रहने की संभावना…
सरकार के दो साल के इस जश्न का अधिकतर ध्यान उत्तर प्रदेश की ओर रहने की संभावना है, और सभी वरिष्ठ मंत्रियों से हर 15 दिन में एक बार राज्य का दौरा करने के लिए कहा गया है। पार्टी चाहती है कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी के पक्ष में बनी लहर को ही आगे बढ़ाया जाए। गौरतलब है कि बीजेपी ने राज्य में 2014 के आम चुनाव में 80 में से 71 सीटों पर जीत हासिल की थी।

बीजेपी के केंद्रीय मंत्री, सांसद, मुख्यमंत्री तथा पार्टी के नेता भी 26 मई से ही प्रेस कॉन्फ्रेंसों का दौर शुरू करेंगे, और कुल मिलाकर सारे देश में 200 संवाददाता सम्मेलनों को संबोधित करेंगे, जिनमें नरेंद्र मोदी सरकार की पहलों और उपलब्धियों के बारे में बताया जाएगा।

सभी मंत्रियों से सात रातें गांवों में बिताने के लिए कहा गया है…
बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने बताया, “प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों से कहा है कि कम से कम सात रातें गांवों में बिताएं, और सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन का आकलन करें… विधायकों तथा सांसदों से अपने-अपने क्षेत्र में मंत्रियों के ठहरने की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है…”

कुल 30 टीमों का गठन किया गया है, जिनमें से प्रत्येक में चार से पांच सदस्य हैं, और अधिकतर टीमों का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री कर रहे हैं। ये टीमें प्रत्येक राज्य में छह-छह स्थानों पर जाएंगी।

Related Articles

Back to top button