अजब-गजब

नलों से अचानक निकलने लगा पिंक पानी, पूरा शहर हुआ हैरान

कनाडा के ओनोवे शहर के लोग उस समय हैरान रह गए, जब उनके नलों से अचानक गुलाबी पानी आने लगा। करीब 1,000 की आबादी वाले इस शहर में कोई कुछ समझ नहीं पा रहा था कि ऐसा क्यों हुआ। लोग डरे हुए थे। यहां तक कि कुछ लोग तो उस पानी को पीना तो दूर, छूने में भी झिझक रहे थे। शुरुआत में कोई कुछ बताने की स्थिति में नहीं था। सोशल मीडिया में लोग गुलाबी पानी की तस्वीरें पोस्ट कर रहे थे। वॉश बेसिन, कमोड, बोतल, हर जगह गुलाबी पानी था…
यह 6 मार्च की बात है। एक निवासी सुसन एमेरोंजन ने गुलाबी पानी की फोटो पाेस्ट करते हुए लिखा कि यह क्रीम सोडा या पिंक लेमोनेड नहीं है, बल्कि ओनोवे के नलों से निकला पानी है। लोग धड़ाधड़ म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के ऑफिस में फोन लगाने लगे। अब शहर के मेयर और अन्य अॉफिसर एक्टिव हुए। उन्होंने जांच शुरू की कि आखिर साफ पानी गुलाबी कैसे हो गया।
जांच के बाद मेयर डेल क्रासनोव ने खुलासा किया कि वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में एक वॉल्व खुला रह जाने के कारण पानी में पोटैशियम परमंगनैंट मिल गया था। इसके चलते ही पूरा पानी गुलाबी हो गया। पोटैशियम परमंगनैंट एक तरह का चूर्ण है, जो पानी की गंदगी साफ करने के काम आता है। इसका इस्तेमाल दुनियाभर में सभी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में होता है।
एक्सपर्ट्स ने ओनोवे शहर के निवासियों को भरोसा दिलाया कि गुलाबी पानी से उनकी सेहत को कोई खतरा नहीं है। उन्होंने बताया कि अगर ऐसे पानी से नहा लिया जाए, तो शरीर पर कुछ भूरे पैच बन सकते हैं। हालांकि ये थोड़े समय में खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं। कॉर्पोरेशन ने लोगों से कहा कि वे गुलाबी पानी को फेंक दें और बाद में आने वाला साफ पानी इस्तेमाल करें।
 

Related Articles

Back to top button