Uncategorized

नवरात्री में इस उम्र की बच्चियों की करे पूजा, मिलेगा सुख और धन !!

नवरात्री का त्यौहार 29 सितम्बर से शुरू होगा जो 8 अक्टूबर तक चलेगा यह 9 राती त्यौहार आपके परिवार में खुशिओ की बहार ला देगा इसलिए इन 9 दिनों में माँ दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती हैं जबकि रोजाना कन्या पूजन करके माँ को खुश किया जाता हैं।

ज्यादातर नवरात्री के अंतिम दिन कन्या पूजन के बाद उपवास को तोडा जाता हैं इस कन्या पूजन में 9 कन्याओ की पूजा की जाती हैं, 2 साल से लेकर 9 साल तक की कन्याओ की पूजा नवरात्री में करी जाती हैं।

जानिए इनका महत्व :-

दो साल की कन्या के पूजन से धन, आयु और ताकत की वृद्वि आएगी इसलिए नवरत्रि के दूसरे दिन इसका पूजन किया जाना चाहिए जबकि 3 साल की उम्र की कन्या पूजन से घर में सुख समृद्धि आती हैं।

4 साल की कन्या पूजन चौथे दिन की जानी चाहिए जिससे धन लाभ मिले जबकि पांचवे दिन 5 साल की कन्या का पूजन करने से स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ मिलेंगे और छठे दिन 6 साल की कन्या का पूजन शत्रुओ का नाश करवाता हैं।

सातवे दिन 7 साल की कन्या का पूजन सुख सम्पन्नता मिलेगी जबकि आठवे दिन 8 साल की उम्र की कन्या पूजन से दुःख दरिद्रता का नाश होगा, नवा दिन 9 साल की कन्या का पूजन सभी कठिन कार्यो को सफल करेगा जबकि 10 साल की कन्या का पूजन मोक्ष की प्राप्ति कराता हैं।

Related Articles

Back to top button