स्वास्थ्य

नाखून चबाने से हो सकते हैं आपकी सेहत को बड़े नुकसान

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग अक्सर अपने नाखून चबाते रहते हैं। ऐसा वो बात करते समय या कुछ सोचते समय ज्यादा करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ये गंदी आदत आपको कितना नुकसान पहुंचा सकती है? डॉक्टर के अनुसार, नाखून चबाने से आपको विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यहां जानिए ऐसा करने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

जानें दिन – शनिवार, दिनांक – 10 जून, 2017, का राशिफल

(1) उंगलियां खराब हो सकती हैं अगर आप हर समय उंगिलयों को मुंह में डालकर नाखून चबाते रहते हैं तो इससे आपकी लार में मौजूद केमिकल उंगलियों की स्किन को खराब कर सकते हैं। लार में मौजूद केमिकल की वजह से स्किन खुरच जाती है और देखने में बहुत बुरी लगने लगती है।
(2) नाखून खराब हो सकते हैं उंगलियों की नाखून के नीचे एक परत होती है जिसे मैट्रिक्स कहा जाता है। हमेशा नाखून चबाते रहने से नेल मैट्रिक्स पूरी तरह डैमेज हो जाते हैं और आगे चलकर इनसे इनग्रोन नेल्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

MP में राहुल को लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और हुए गिरफ्तार

(3) नाखून में इन्फेक्शन हो सकता है जब आप नाखून काटते समय उसका एक बड़ा हिस्सा काट लेते हैं तो इससे नाखून में मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह में चले जाते हैं। इससे इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे पैरोनशिया (Paronychia) नामक इन्फेक्शन हो जाता है जिसमें सूजन, दर्द, रेडनेस और पस से भरे हुई गांठे पड़ जाती हैं।

(4) पेट खराब हो सकता है आप दिन भर अपने हाथो से तरह तरह की चीजें छूते हैं जिससे कई तरह के बैक्टीरिया आपके नाखूनों में जाकर चिपक जाते हैं। जब आप ऐसे बैक्टीरिया से भरे हुए नाखूनों को अपने मुंह में डालते हैं तो बहुत अधिक मात्रा में बैक्टीरिया आपके पेट में पहुंच जाते हैं और इससे पेट में इन्फेक्शन से लेकर जुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

अभी-अभी : सोनिया गांधी ने खाया जहर, हॉस्पिटल में हुई मौत… मचा हडकंप

5) जिन्जवाइटिस का खतरा बार बार नाखून काटने की वजह से दांतों की जड़ों में मौजूद सॉकेट्स खराब हो जाते हैं जिस वजह से आपके दांत टेढ़े हो जाते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ ओर्थोडॉनटिक्स एंड डेंटोफेसियल ओर्थोपेडिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार बार बार नाखून काटने की आदत की वजह से आपको जिन्जवाइटिस (gingivitis) जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

उड़ी में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पांच आतंकियों को सेना ने मार गिराया

Related Articles

Back to top button