उत्तर प्रदेश

नाले में 500 मीटर तक बहता गया मासूम, मौत

राजधानी के विकासनगर क्षेत्र की घटना, नगर निगम की लापरवाही  उजागर
लखनऊ। विकासनगर क्षेत्र में घर के बाहर खेल रहा मासूम नाले में गिर गया। पानी के तेज बहाव से मासूम करीब 500 मीटर नाले में बहता चला गया। परिजनों को जानाकरी हुई तो वह मासूम को आनन-फानन में नाले से बाहर निकाले और उपचार के लिए निजी अस्पताल में ले गये, जहां से उसे ट्रामा रेफर कर दिया गया। परिजन मासूम को ट्रामा लेकर पहुंचे तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने परिजनों के साथ मिलकर सड़क जामकर प्रदर्शन किया। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने उन्हें समझा-बुझाकर शांत कराया।
 विकासनगर के बटहा, सबौली निवासी मनोज सोनू परिजनों के साथ रहते हैं। इनका तीन वर्षीय बेटा लक्ष्य शनिवार दोपहर बारिस बंद होने पर घर के बाहर खेल रहा था। इस दौरान वह खेलते-खेलते घर के पास मौजूद नाले के पास पहुंच गया। खेलते समय वह नाले में गिर गया, जिसके कारण वह पानी के तेज बहाव में बहने लगा। मासूम करीब नाले में 500 मीटर दूर तक बहते हुए पहुंच गया। मासूम घर के बाहर नहीं दिखा तो परिजनों ने उसकी खोजबीन शुरू की लेकिन उसका पता नहीं लगा। तभी पता लगा कि मासूम नाले में बहते हुए घर से काफी दूर पहुंच गया है। इस पर परिजन नाले वहां पहुंचे और मासूम को नाले से बाहर निकाले। आनन-फानन में मासूम लक्ष्य को परिजनों ने उपचार के लिए पास के निजी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने उसे ट्रामा रेफर कर दिया। मासूम को ट्रामा सेण्टर लेकर परिजन पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
नाले पर पड़े पत्थर को हटा दिया था
परिजनों का आरोप है कि घर के पास बने नाले पर पत्थर रखकर बंद किया गया है। हालांकि दो महीने से नगर निगम के द्वारा पत्थर को हटा दिया था। आरोप है कि दो महीने बाद भी नगर निगम के द्वारा पत्थर को रखकर नाला नहीं बंद किया गया था, जिसके कारण शनिवार उसमें मासूम गिर गया और बहते हुए काफी दूर चला गया।
सड़क जामकर किया प्रदर्शन
हादसे के बाद परिजन आस-पास के लोगों के साथ कुर्सी रोड़ पर पहुंचे, जहां सड़क जामकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। परिजनों का कहना था कि नगर निगम की लापरवाही की वजह से उनके बच्चे की जान चली गई है। उन्हांेने दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। सड़क जाम की सूचना पर आस-पास थाने की फोर्स मौके पर पहुंच गई और प्रदर्शनकर रहे लोगों को समझाने का प्रयास किया। हालांकि वह दोषियों पर कार्रवाई और मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन करते रहे। प्रशासन व पुलिस के अधिकारी मौके पहुंचे और परिजनों को उचित कार्रवाई व मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया।
दुकानें बंद कराने का प्रयास
मौके पर पहुंचे सीओ महानगर विशाल विक्रम सिंह परिजनों से वार्ता कर रहे थे, इसी बीच कुछ प्रदर्शनकारियों ने एक कॉम्प्लेक्स में धावा बोल दिया और दुकानें बंद करवाने लगे। इससे वहां अफरा तफरी मच गई। इस दौरान दहशत में दुकानदारों ने शटर गिरा दिये। यह देख मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें वहां से खदेड़ दिया।
कई जगह खुले हैं नाले
बरसात के बाद शहर में पानी भरने के बाद भी नगर निगम लापरवाह बना हुआ है। शहर में बने नाले कई जगह पर अभी भी खुले हुए हैं, जिसके कारण लगातार हादसे हो रहे हैं। बरसात का पानी भरने से खुले नाले का पता नहीं लग पा रहा है, जिसके कारण उसमें गिरने से हादसे हो रहे हैं।

Related Articles

Back to top button