राज्य

निजी कालेजों की संख्या बढाने उच्च शिक्षा विभाग ने दी बीस दिन की मोहलत

भोपाल: प्रदेश में आगामी सत्र 2021-22 में प्रवेश लेने तीस नये कालेज स्थापित होंगे। राज्य में और निजी कालेजों की स्थापना हो सके, जिसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने विवि से संबद्धता लेने दस और विवि से अनुमति लेने के लिये बीस दिन का समय बढा दिया है। ढाई दर्जन नये कालेजों को एनओसी जारी हो गई है। वहीं करीब 70 कालेजों ने नवीन संकाय और 225 कालेजों ने नये विषय खोलने की विभाग से अनुमति मांगी है। उक्त कालेजों को शुल्क जमा करने के लिए विभाग ने बीस दिन की मौहलत बढ़ा दी है।

बीयू को आठ जिलों में 480 कालेजों की संबद्धता सूची जारी करना है। इसमें से करीब 420 के पत्र तैयार हो गये हैं, जो दस जुलाई तक जारी हो जाएंगे। इसके अलावा साठ कालेजों की फीस जमा होना शेष है। क्योंकि उन्हें अपनी संकाय बदलने के साथ सीटों में बढोतरी करना है। इसलिए अब उनके पास दस जुलाई तक समय है। वहीं प्रदेश की तीस सोसाइटी अपने नये कालेज खोलेंगी। इसमें आधा दर्जन कालेज भोपाल में स्थापित होंगे।

उच्च शिक्षा विभाग को आगामी सत्र 2021-22 के लिए करीब 46 प्रस्ताव मिले थे। उनमें से विभाग ने तीस सोसायटी को कालेज खोलने के लिए एनओसी जारी कर दी हैं। शेष 16 सोसायटी के दस्तावेज पूर्ण नहीं होने के कारण उन्हें आमन्य करते हुए खारिज कर दिया है। अब उन्हें मिली बीस दिन की मोहलत में अपने दस्तावेजों को पूर्ण करने का मौका मिल जाएगा। विभाग ने विवि का संबद्धता शुल्क जमा करने की तिथि में दस जुलाई तक की बढ़ोतरी की है। अब कालेज दस जुलाई तक शुल्क जमा कर संबद्धता ले सकेंगे। वहीं कालेज निरंतरता लेने दस जुलाई तक शुल्क जमा कर सकते हैं। भोपाल में कालेज खोलने के लिए दस आवेदन प्राप्त हुए थे। इसमें से तीन आवेदन को अमान्य हैं। जबकि शेष सात कालेजों को एनओसी दी गई है। अब उन्हें बीयू से संबद्धता लेना होगी।

40 कालेजों ने मांगी नयी संकाय
प्रदेश के 40 कालेजों ने आवेदन कर दिए हैं। उनकी स्क्रूटनी होने के बाद सभी नये कालेज और संकाय का इंस्पेक्शन विवि द्वारा कराया जाएगा। बीयू ने कालेजों का निरीक्षण करने कमेटी बना दी हैं। जल्द ही कालेजों का निरीक्षण शुरू कर दिया जाएगा। 200 कालेजों ने नये विषय की स्वीकृति मांगी है। करीब 700 कालेजों ने निरंतरता के लिए आवेदन किए हैं। उनका निरीक्षण करने के बाद विभाग आगामी सत्र में प्रवेश की अनुमति देगा।

Related Articles

Back to top button