स्पोर्ट्स

निदाहास ट्रोफी: श्री लंका से बदला लेने के मूड में टीम इंडिया

श्री लंका को भारत के खिलाफ होने वाले महत्वपूर्ण मैच से एक दिन पहले तब करारा झटका लगा जब उसके कप्तान दिनेश चंडीमल को धीमी ओवर गति के कारण टूर्नमेंट के अगले दो मैचों से निलंबित कर दिया गया। आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान श्री लंका ने तय समय में चार ओवर कम किए जिसके कारण उसके कप्तान चंडीमल को दो मैचों का निलंबन झेलना पड़ेगा। श्री लंका अगर फाइनल में पहुंचता है तो चांदीमल उसमें खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे।निदाहास ट्रोफी: श्री लंका से बदला लेने के मूड में टीम इंडिया

निदहास ट्रोफी में खेल रही श्री लंका, भारत और बांग्लादेश की टीम एक-दूसरे को टूर्नमेंट में एक-एक बार परख चुकी है। हर टीम दो-दो मैच खेल दो-दो पॉइंट्स जुटा चुकी है। आज भारत और श्री लंका टूर्नमेंट में दूसरी बार आमने-सामने होंगे। छह मार्च को टूर्नमेंट के पहले ही मैच में भारत को श्री लंका ने नौ बॉल बाकी रहते पांच विकेट से हरा दिया। इस हार का हिसाब बराबर करने के लिए टीम इंडिया बेताब होगी लेकिन उसकी सबसे बड़ी चिंता कप्तान रोहित शर्मा का फॉर्म हैं। रोहित के न चलने से भारतीय टीम फील्डिंग की पाबंदियों का फायदा उठाकर अपने शुरुआती दो मैचों में एक भी बार 50 के आंकड़े को नहीं छू सकी। 

पावरप्ले में श्री लंका दमदार 
टूर्नमेंट के दौरान श्री लंकाई बैट्समैनों ने पहले छह ओवर के दौरान फील्डिंग की पाबंदियों का फायदा उठाकर ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की रणनीति को सफलतापूर्वक अमलीजामा पहनाया है। श्री लंका ने भारत के खिलाफ पहले मैच के दौरान पहले छह ओवर में 75 तो बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान पहले छह ओवर में 70 रन कूटे थे। पहले छह ओवर में भारत के प्रदर्शन की बात करे तो उसने अपने पहले मैच में श्री लंका के खिलाफ 40 तो बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे मैच में 47 रन बनाए। 

दो कुसल से बचके रहना
श्री लंकाई टीम के पास दो ऐसे कुसल हैं जो अपने शक्तिशाली स्ट्रोक्स से भारत के अनुभवहीन बोलिंग अटैक की धज्ज्यिां उड़ाने की कूवत रखते हैं। टी20 मैचों में 1000 रन पूरे करने की दहलीज पर खड़े कुसल परेरा ने भारत के खिलाफ पहले मैच में 37 बॉल में 66 तो बांग्लादेश के खिलाफ 48 बॉल में 74 रन कूटे थे। कुसल मेंडिस भारत के खिलाफ 11 ही रन बना सके लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने रौद्र रूप अखितयार किया और 30 बॉल में 57 रन जड़ दिए। 

राहुल को मौका मिलने की संभावना 
रोहित शर्मा और शिखर धवन का ओपनिंग में उतरना तय है। यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम प्रबंधन लोकेश राहुल को अंतिम 11 खिलाड़ियों में शामिल करता है या नहीं। राहुल के प्लेइंग इलेवन में होने की स्थिति में रोहित चौथे नंबर पर बैटिंग करने के लिए आ सकते हैं ताकि पुरानी लय को हासिल किया जा सके। इस स्थिति में दिल्ली के विकेटकीपर ऋषभ पंत को बाहर बैठना पड़ सकता है जो टूर्नमेंट में 23 और 7 का स्कोर ही बना सके हैं। राहुल भारत के उन 3 बैट्समैनों में शुमार हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सेंचुरी जड़ी हैं। 

रोहित की फॉर्म है चिंता

भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा की फॉर्म चिंता का विषय है। श्री लंका के खिलाफ टूर्नमेंट के पिछले मैच में वह खाता खोले बिना आउट हो गए थे। पिछली पांच टी20 इंटरनैशनल पारियों में वह एक बार भी 30 के आंकड़े को नहीं छू पाए हैं। 

धवन से एक और धमाल की आस
भारतीय ओपनर शिखर धवन टूर्नमेंट के टॉप रन स्कोरर हैं। उन्होंने 145 रन बनाए हैं जिसमें दो फिफ्टी शामिल हैं। साउथ अफ्रीका दौरे पर टेस्ट मैचों में शिखर जूझे लेकिन वनडे और टी20 सीरीज में उन्होंने बोलर्स को पानी पिला दिया। वनडे मैचों में उन्होंने एक सेंचुरी और 2 फिफ्टी सहित 323 रन बनाने के बाद अफ्रीका टीम के खिलाफ टी20 मैचों में 72, 24 और 47 के स्कोर बना डाले। 

भारत: रोहित शर्मा (कैप्टन), शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जयदेव उनादकत, शार्दुल ठाकुर 

श्री लंका: दिनेश चांदीमल (कैप्टन और विकेटकीपर), कुसल मेंडिस, दानुष्का गुणातिलका, कुसल परेरा, तिसारा परेरा, उपुल थरंगा, दासुन शनाका, जीवन मेंडिस, अकिला धनंजया, नुवान प्रदीप, दुष्मंथा चामीरा 


 

Related Articles

Back to top button