फीचर्डव्यापार

निशुल्क सेवाओं से 800 करोड़ सालाना कमाती है गूगल

नई दिल्ली : दुनिया भर में लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल अपनी कई सेवाएं यूजर्स को मुफ्त देती है.ऐसे में यह सवाल मन में आना स्वाभाविक है कि फिर गूगल अपना खर्च कैसे निकालता है . तो बता दें कि दरअसल यूजर्स को सर्च, जीमेल, हैंगआउट, प्ले जैसी सेवाएं देकर गूगल हर दिन 800 करोड़ रुपए कमा लेती है और यह कमाई उसे विज्ञापनों के जरिए होती है.

ये भी पढ़ें: ड़ी खबर : क्रिकेट के महान खिलाडी का हुआ एक्सीडेंट, खाई में जा गिरी कार    

निशुल्क सेवाओं से 800 करोड़ सालाना कमाती है गूगलउल्लेखनीय है कि गूगल की आय का मुख्य स्रोत विज्ञापन है. इसके लिए ऐडवर्ड्स और ऐडसेंस मुख्य उत्पाद हैं. अगर किसी ग्राहक को अपना व्यवसाय को आगे बढ़ाना है तो वह ऐडवर्ड्स के जरिए करता है. वहीं अगर कोई प्रकाश या ब्लॉगर विज्ञापन के जरिए रुपए कमाना चाहते हैं, तो गूगल ऐडसेंस के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं. इन्हीं दोनों में सेवाएं देकर गूगल अपनी कमाई करता है. बता दें कि गूगल ने यूजर की जरूरत के मुताबिक हजारों की-वर्ड या कैचवर्ड फीड कर रखे हैं. यूजर जब इनसे जुड़ा कोई सवाल टाइप करता है, तो उससे जुड़े विज्ञापन सर्च रिजल्ट में आ जाते हैं. इन्हीं के जरिये गूगल रकम वसूलती है.

ये भी पढ़ें: हॉट सनी ने कहा,सलमान खान हर बार मेरे साथ करते है…

गौरतलब है कि गूगल की शुरुआत 4 सितंबर, 1998 में कैलिफोर्निया से हुई थी. लेरी पेज संस्थापक और सर्जेई ब्रिनसे इसके सह संस्थापक हैं.कंपनी का मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में है.गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. 2015 में सर्च बाजार पर गूगल का 63.9 प्रतिशत कब्जा था, जो एक साल में करीब 16 फीसदी बढ़कर 80 तक हो गया है. इस क्रम में माइक्रोसॉफ्ट का सर्च इंजन बिंग दूसरे और याहू तीसरे क्रम पर है.

Related Articles

Back to top button