अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

उत्तर कोरिया ने किया तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण: दक्षिण कोरिया

NorthKoreaFlag-310x205एजेंसी/ सियोल: उत्तर कोरिया ने मंगलवार सुबह कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्वी समुद्री हिस्से से तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया, जो समुद्र में लगभग 500 से 600 किलोमीटर दूर तक गईं। यह जानकारी दक्षिण कोरियाई सेना ने दी।

दक्षिण कोरिया की योनहैप न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक स्कड प्रकार की मानी जा रही ये मिसाइलें उत्तरी कोरिया के ह्वांगजू नामक पश्चिमी इलाके से स्थानीय समयानुसार सुबह 5:45 और 6:40 बजे के बीच प्रक्षेपित की गईं।

गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) एन्टी-मिसाइल सिस्टम को तैनात करने को लेकर अंतिम फैसले की घोषणा की थी, ताकि उत्तरी कोरिया से मिलने वाले खतरों से बचा जा सके।

दक्षिण कोरियाई सेना के अनुसार, बैलिस्टिक मिसाइलों की मारक क्षमता 500 से 600 किलोमीटर के बीच थी, जो दक्षिण कोरियाई बंदरगाह शहर बुसान सहित पूरे देश पर हमला करने में सक्षम है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को नज़रअंदाज़ करते हुए हाल के महीनों में कई बैलिस्टिक मिसाइलों का प्रक्षेपण किया है, जिनमें जून में मध्यम दूरी तक मार करने वाली और इस महीने पनडुब्बी से छोड़े जाने वाली मिसाइल का प्रक्षेपण शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button