ज्ञान भंडार

नीट के नए नियम, तीन चांस ने खत्म किए कईयों के चांस

राष्ट्रीय अर्हता प्रवेश परीक्षा (नीट) के नए नियम के अनुसार अब सिर्फ 17 से 25 साल तक के छात्र ही परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। साथ ही वह अब तीन बार ही परीक्षा दे पाएंगे।

देहरादून: राष्ट्रीय अर्हता प्रवेश परीक्षा (नीट) के नए नियम ने छात्रों को मुश्किल में डाल दिया है। सीबीएसई ने परीक्षा में बड़ा बदलाव करते हुए उम्र की सीमा के साथ ही प्रयासों की संख्या तय कर दी है। जिसे लेकर विरोध के सुर तेज हो गए हैं।

नीट-2017 के नियमों के मुताबिक अब सिर्फ 17 से 25 साल तक के छात्र ही परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। साथ ही वह अब छात्र तीन बार ही परीक्षा दे पाएंगे। बदलाव के अनुसार सामान्य श्रेणी के छात्र जो 25 वर्ष तक की उम्र के हैं, सिर्फ वहीं परीक्षा दे सकते हैं। वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्र पांच साल की छूट साथ 30 साल तक परीक्षा दे सकेंगे, लेकिन उन्हें भी परीक्षा सिर्फ तीन बार ही देनी है।

इस परीक्षा में प्रश्न पत्र 180 नंबर का होगा। इसमें निगेटिव मार्किंग भी शामिल है। वहीं नीट की परीक्षा को उम्र तय करने का विरोध शुरू हो गया है। दिक्कत यह है कि इस नियम में छात्र के पुराने अटेंप्ट भी जुड़ेंगे। उन छात्रों के सामने भी चुनौती पैदा हो गई है कि जो पहले दो बार परीक्षा दे चुके हैं।

कई ऐसे भी छात्र हैं जो पहले ही तीन बार परीक्षा दे चुके हैं। छात्र कह रहे हैं कि वो बीते काफी वक्त से परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। अगर, इन्हें बदलाव करना ही था तो पहले किया जाता। एकाएक बदलाव से छात्रों के समक्ष विकल्प खत्म हो जाएंगे। इतना ही नहीं अभिभावक भी इस फैसले से परेशान हो गए हैं। उनका कहना है कि ऐसा चंद महीनों पहले करना ठीक नहीं है। बता दें कि 7 मई को देशभर के 80 शहरों में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

Related Articles

Back to top button