ज्ञान भंडार

नोकिया के आरोपों के बाद ऐपल ने उसके उत्पाद स्टोर से हटाए

nokia_lawsuit_applew_24_12_2016स्मार्टफोन बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी नोकिया के साथ पेटेंट विवाद बढ़ने के साथ ऐपल ने अपने स्टोरों से विथिंग्स के बनाए सभी उत्पादों को हटा दिया है। फ्रांस की कंपनी विथिंग्स अब नोकिया की सब्सिडियरी है।

बताया जाता है कि विथिंग्स के ऑनलाइन और रिटेल दोनों तरह के उत्पाद ऐपल के स्टोरों से हटा दिए गए हैं। विथिंग्स के कई आइओएस-कंपैटिबल प्रोडक्ट्स बीते दो वर्षों से ऐपल स्टोरों पर उपलब्ध थे।

ऐपल के अंदर की खबरें फैलाने वाली वेबसाइट ऐपलइनसाइडर की एक रिपोर्ट में ये बातें कही गई हैं। नोकिया ने अप्रैल में करीब 19 करोड़ डॉलर में विथिंग्स को खरीद लिया था। बावजूद इसके विथिंग्स के उत्पाद ऐपल के स्टोरों पर बिक रहे थे। नोकिया की डिजिटल हेल्थ यूनिट में विथिंग्स ब्रांड का विलय हुआ था।

रिपोर्ट कहती है कि नोकिया की सब्सिडियरी के बनाए उपकरण अब ऐपल की वेबसाइट पर नहीं दिख रहे हैं। इससे पहले अपने रिटेल स्टोर में ऐपल आइओएस-कंपैटिबल विथिंग्स उपकरणों को रखती रही है। इनमें “बॉडी कार्डियो स्केल” और “वायरलेस ब्लड प्रेशर मॉनिटर” जैसे हेल्थ प्रोडक्ट शामिल हैं।

नोकिया ने इस हफ्ते के शुरू में ही एलान किया था कि वह पेटेंट उल्लंघन के मामले में यूरोप और अमेरिका में ऐपल पर मुकदमा दर्ज करने जा रही है। फिनलैंड की कंपनी का दावा है कि ऐपल ने बिना भुगतान किए उसकी तकनीक को अपने कई उत्पादों में इस्तेमाल किया है।

मुकदमे में 32 पेटेंट को शामिल किया गया है। ये डिस्प्ले, यूजर इंटरफेस, सॉफ्टवेयर और वीडियो-कोडिंग टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं।

 

Related Articles

Back to top button