ज्ञान भंडार

नोकिया ने ठोका ऐपल पर पेटेंट उल्‍लंघन का मुकदमा

nokia_sue_apple_22_12_2016नोकिया कॉरपोरेशन ने आइफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल इनकॉरपोरेशन पर पेटेंट उल्‍लंघन का मुकदमा कर दिया है। नोकिया का आरोप है कि ऐपल ने उसके 32 टेक्‍नोलॉजी पेटेंट्स का दुरुपयोग किया है।

गौरतलब है कि नोकिया से पहले सैमसंग और ऐपल के बीच भी मुकदमेबाजी हो चुकी है। नोकिया ने जर्मनी और अमेरिका की डिस्ट्रिक्‍ट अदालतों में मुकदमा दर्ज कराया है। जिसमें आरोप लगाया गया है कि ऐपल ने डिस्‍प्‍ले, यूजर इंटरफेस, सॉफ्टवेयर, एंटेना, चिपसेट और वीडियो कोडिंग पेटेंट की नकल की है।

नोकिया कॉरपोरेशन का कहना है कि ऐपल साल 2011 से ही उसके कई टेक्‍नोलॉजी पेटेंट्स का उपयोग कर रहा है। इसके लिए बकायदा लाइसेंस लिया गया है। कंपनी ने ऐपल को बाकी पेटेंट्स का उपयोग करने का अधिकार देने का ऑफर दिया था, लेकिन ऐपल ने ऐसा नहीं किया।

ऐपल कॉरपोरेशन के प्रवक्‍ता का कहना है कि उनकी कंपनी हमेशा नियत फीस चुकाने के बाद ही दूसरी कंपनियों की पेटेंट टेक्‍नोलॉजी का उपयोग करती है। नोकिया के साथ भी इसी प्रकार की डील हुई थी, लेकिन वो गलत तरीके से पैसा उगाहने के लिए पेटेंट तकनीक के उल्‍लंघन का आरोप लगा रही है।

स्‍मार्टफोन वर्ल्‍ड में इस मुकदमे को स्‍मार्टफोन पेटेंट वार कहा जा रहा है, जिसकी शुरुआत करीब 5 साल पहले हुई थी, जब ऐपल ने सैमसंग पर पेटेंट उल्‍लंघन का मुकदमा दर्ज किया था।

गौरतलब है कि कुछ वर्षों पहले तक नोकिया, दुनिया की सबसे बड़ी सेलफोन निर्माता कंपनी थी। लेकिन 2007 में पहला आइफोन लॉन्‍च होने के बाद उसका बाजार खिसकना शुरू हो गया था। इसके बाद फिनलैंड की इस कंपनी ने अपना हैंडसेट बिजनेस माइक्रोसाफ्ट को बेच दिया था।

लेकिन इस साल माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया फीचर फोन बिजनेस को एचएमडी ग्‍लोबल को बेच दिया है। नोकिया ने एचएमडी के साथ 10 साल की एक डील की है, जिसके मुताबिक कम कीमत के नोकिया फीचर फोन का उत्‍पादन और बिकी की जाएगी। वहीं अलग साल यानी 2017 में नोकिया दोबारा स्‍मार्टफोन बिजनेस में प्रवेश करते हुए दो हैंडसेट लॉन्‍च करने वाली है, जो एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम करेंगे।

 

Related Articles

Back to top button