ज्ञान भंडार

पंचायत चुनाव रिजल्‍ट: 13 जिलों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना

Jharkhand-panchayat-poll-resultगुमला. झारखंड झारखंड के 13 जिलों में पंचायत चुनाव के वोटों की गिणती शनिवार से शुरू हुई. पूर्वी सिंहभूम, प. सिंहभूम, गुमला, लोहरदगा, बोकारो, धनबाद, गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, हजारीबाग और गिरीडीह, राज्य के 13 जिलों में सुबह आठ बजे से मतगणना जारी है.

मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजमात किये गए हैं. कांउटिंग सेंटर के भीतर और बाहर होने वाली समर्थकों की भीड़ को देखते हुए आयोग ने सभी जिलों के डीसी को सख्‍त निर्देश जारी किए गए हैं. कहा गया है कि असामाजिक तत्वों से कड़ाई से निपटने के आदेश दिये हैं, जिससे किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो.

मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा बल तैनात हैं और राज्य के किसी कोने से कोई अप्रिय खबर नहीं आयी है. वहीं मतगणना स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा के साथ भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं.

बहरहाल, राज्य के 13 जिलों में मतगणना का काम समाप्त होते ही जिला परिषद अध्यक्ष, प्रमुख, समेत कई पदों का अप्रत्यक्ष निर्वाचन एक महीने के भीतर संपन्न होगा. इन पदों को इन पंचायत चुनाव में निर्वाचित हुए जनप्रतिनिधि अपनों के बीच से चुनाव कर पंचायती राज का गठन करेगें.

चतरा में घंटे भर देर से शुरू हुई काउंटिंग

रांची के पंडरा में काउंटिंग हॉल के अंदर और बाहर लोगों की भीड़ जुटी दिखी. यहां मतगणना का काम थोड़ी देरी से शुरू हुआ. महिला प्रत्याशियों ने प्रशासनिककर्मियों में सक्रियता की कमी की शिकायत भी की है. पलामू में 21 प्रखंडों के लिए कुल चार जगहों पर मतगणना हो रही है.

चतरा में मतगणना कार्य एक घंटे विलंब से शुरू हुआ. धनबाद में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना जारी है. यहां राजकीय पोलिटेक्निक और कोयला भवन में मतगणना हो रही है.

हजारीबाग में जिले के 16 प्रखंडों के लिए दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. यहां बरही के आइटीआई भवन और बाजार समिति में वोट की काउंटिंग चल रही है. गढ़वा में 20 प्रखंडों में मतगणना हो रही है. रंका, नगरउंटारी और गढ़वा में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. लोहरदगा में कुल 105 टेबुलों पर 1854 प्रत्याशियों के भाग्य फैसला हो रहा है. बोकारो और जमशेदपुर में चार-चार केंद्रों पर मतगणना चल रही है.

Related Articles

Back to top button