राज्यराष्ट्रीय

पंजाब में सिद्धू को ‘आप’ बनाएगी सीएम उम्मीदवार

sidhu-quits-bjp_18_07_2016एजेंसी/ चंडीगढ़। नवजोत सिंह सिद्धू की ओर से राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के साथ ही उनका आम आदमी पार्टी में जाना तय हो गया है। कयास लगाया जा रहा है कि वह एकाध दिन में आप में शामिल होंगे और उसी रोज उन्हें पंजाब में पार्टी का मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार भी घोषित किया जाएगा। इसमें कोई संदेह नहीं कि सिद्धू राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक खास छवि रखते हैं।

पार्टी के पास पंजाब में एक भी ऐसा कद्दावर नेता नहीं था, जिसे मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और कांग्रेस में कैप्टन अमरिदर सिंह के मुकाबले पेश किया जाए। एक सेलेब्रिटी होने के कारण सिद्धू के प्रशंसकों की तादाद बहुत बड़ी है। रैलियों में अपने खास अंदाज से वह भीड़ भी खूब खींचते हैं और इसी कारण वह पंजाब में एक निर्विवाद चेहरे के रूप में आप की पसंद बने हैं।

सबको साथ लेकर चलना चुनौती

सिद्धू को संगठन में इतनी बड़ी जिम्मेदारी लेकर चलने की चुनौती का सामना भी करना पड़ेगा। संगठन में अंदरखाते तीन-चार वरिष्ठ पार्टी नेता खुद को मुख्यमंत्री पद का खुद दावेदार मान कर चल रहे हैं। ये नेता पिछले करीब तीन साल से निचले स्तर तक रोजाना सक्रिय हैं।

उन्हें अब तक यही लग रहा था कि उन्हें मुख्यमंत्री प्रत्याशी के तौर पर पार्टी आगे करेगी, ऐसे नेताओं को सिद्धू की उम्मीदवार आसानी से नहीं पचेगी। इन्हें साथ लेकर चलना सिद्धू के लिए बड़ी चुनौती होगी। यह भी साफ है कि सिद्धू चर्चित सेलेब्रिटी हो सकते हैं, लेकिन जन नेता वाली छवि से अभी भी दूर हैं।

 

वह भी उन्हीं नेताओं में शुमार हैं, जिन तक कुछ खास लोगों की ही पहुंच है। अपने लच्छेदार भाषणों से वह भीड़ जुटा सकते हैं, विरोधी दलों के खिलाफ आप की हवा बना सकते हैं, लेकिन इस भीड़ को वोट में कितना कन्वर्ट करा पाते हैं, यह देखने वाली बात होगी।

अकालियों से टकराव

अकाली दल के अलावा प्रदेश में भाजपा नेताओं के साथ भी सिद्धू की सियासी टकराव रहा है। यही वजह है कि उन्हें संगठन में किनारे किया गया था। सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने कभी भी आम आदमी पार्टी के खिलाफ कोई बयानबाजी नहीं की थी।

यहां तक कि दो-चार मौकों पर तो सिद्धू की पत्नी ने आप और अरविंद केजरीवाल की सार्वजनिक तौर पर तारीफ ही की। सिद्धू दंपती के मन को भाजपा भी अब तक भांप नहीं पाई थी।

Related Articles

Back to top button