स्पोर्ट्स

पता नहीं कब टूटेंगे क्रिकेट के ये 7 रिकॉर्ड, पहला रिकॉर्ड तो नही तोड़ सकता कोई बल्लेबाज

इस बात से तो आप सभी अवगत ही होगें कि खेल की दुनिया में कई ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी है जिन्‍होने अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन के चलते ऐसे ऐसे रिकॉर्ड बना लिये जिन्‍हें किसी के लिये भी तोड़ पाना काफी मुश्किल है, इसके बावजूद इनमे से अधिकांश रिकॉर्ड टूट चुके है, पर 7 ऐसे रिकॉर्ड भी है जिन्‍हे आज तक कोई तोड़ नही सका है। आज उन्‍हीं सात रिकॉर्डो के संबंध में बात करने वाले है जो कुछ इस प्रकार से है…..

पहला : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन को क्रिकेट के महान खिलाड़ी है, टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 52 मैच खेले है इस दौरान उन्होंने 6996 रन बनाए है, उन्होंने यह रन 99.47 की शानदार औसत से बनाए थे, उनका यह रिकॉर्ड तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के बहुत मुश्किल है।

दूसरा : भारतीय टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है, साथ ही वनडे में एक मैच में 264 रन का सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है, यह दोनों रिकॉर्ड तोड़ना बहुत मुश्किल है।

तीसरा : भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड है, सचिन के इस रिकॉर्ड को शायद की कोई बल्लेबाज तोड़ पाए।

चौथा : भारतीय टीम के खिलाड़ी इरफान पठान के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक अद्भुत रिकॉर्ड है,उन्होंने साल 2006 में पाकिस्तान टीम के खिलाफ टेस्ट के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेकर यह रिकॉर्ड बनाया था,उन्होंने मोहम्मद युसुफ, युनूस खान और सलमान बट जैसे बल्लेबाज़ों को लगातार तीन बॉल में आउट किया था।

पांचवा : भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में 2007 टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 का एकदिवसीय वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियन ट्रॉफ़ी जीत चुके है,बतौर कप्तान धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ना बहुत मुश्किल है।

छठा : भारत के पूर्व प्रसिद्ध गेंदबाज अनिल कुंबले ने 7 फ़रवरी 1999 को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में पाकिस्तान टीम के विरुद्ध टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था,उनके अलावा जिम लेकर भी यह कारनामा कर चुके है,भविष्य में कुंबले के इस रिकॉर्ड की बराबरी तो की जा सकती है,पर यह रिकॉर्ड टूट नहीं सकता।

सातवां : श्रीलंका टीम के पूर्व गेंदबाज चामिंडा वास के नाम वनडे क्रिकेट में एक मैच में 8 विकेट लेने का रिकॉर्ड है,उन्होंने ज़िम्बाब्वे टीम के खिलाफ 8 ओवर में 19 रन देकर 8 विकेट लिए थे,वास द्वारा वनडे में ली गई 8 विकेट का रिकॉर्ड टूटना बहुत मुश्किल है।

Related Articles

Back to top button