अन्तर्राष्ट्रीय

परमाणु हमला करने के ट्रंप के आदेश को इनकार कर सकती है सेना: अमेरिकी जनरल

हैलिफैक्स| अमेरिकी स्ट्रैटेजिक कमान के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या उनका कोई भी उत्तराधिकारी परमाणु हथियारों से हमला करने का आदेश देता है और आदेश गैरकानूनी पाया जाता है तो उसे मानने से इनकार किया जा सकता है.परमाणु हमला करने के ट्रंप के आदेश को इनकार कर सकती है सेना: अमेरिकी जनरल

स्ट्रैटेजिक कमान के कमांडर वायु सेना जनरल जॉन हिटेन ने हैलिफैक्स अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मंच के एक पैनल से रविवार कहा कि उन्होंने और ट्रंप ने ऐसे परिदृश्य के बारे में बातचीत की थी और वह ट्रंप को बताएंगे कि वह गैरकानूनी हमला नहीं कर सकते. हिटेन ने कहा कि अगर यह गैरकानूनी है तो सोचिए क्या हो सकता है. मैं राष्ट्रपति जी से कहूंगा कि यह गैरकानूनी है. वह कहेंगे कि तो कानूनी क्या होगा? और फिर हम किसी भी स्थिति से निपटने की मिश्रित क्षमताओं के विकल्पों को रखेंगे. स्ट्रैटेजिक कमान युद्ध में परमाणु बलों को नियंत्रित करेगी.

यह टिप्पणी तब आई है जब उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की धमकी गंभीर चिंता का विषय बनी हुई है और ट्रंप के आलोचकों ने उनके रूख को लेकर सवाल उठाए हैं. ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर तंज कसते हुए ट्वीट किए जिससे डेमोक्रेट्स के बीच चिंताएं व्याप्त हो गई है कि वह उत्तर कोरिया के साथ युद्ध शुरू कर सकते हैं.

हिटेन ने कहा कि मेरा मानना है कि कुछ लोग सोचते हैं कि हम बेवकूफ हैं. हम बेवकूफ लोग हैं. हम इन बातों के बारे बहुत सोचते हैं. जब आपके पास यह जिम्मेदारी है तो कैसे इस बारे में नहीं सोचेंगे? उन्होंने कहा कि वह किसी भी गैरकानूनी आदेश का पालन नहीं करेंगे.

Related Articles

Back to top button