ज्ञान भंडार

पर्यावरण संतुलन मानव जीवन के लिए जरूरी

images (2)स्तक टाइम्स/एजेंसी-  नई दिल्ली:  छतरपुर|राष्ट्रीय चेतना एवं विकास मंच के तत्वाधान में पन्ना रोड दादू भवन में 22 अक्टूबर से चल रही प्रतियोगिता का सोमवार को समापन हो गया। कार्यक्रम में अतिथि के रुप में नासिक से रामजी भाई मौजूद रहे। मंच के सचिव डीडी तिवारी ने बताया कि प्रथम दिन मानवीय चेतना समिति सह नर्सरी के कार्यालय में जीवन विद्या पर संगोष्ठी आयोजित हुई। इसमें बुलंद शहर से पधारे भारत भूषण त्यागी ने बताया था कि मानव स्वभाव में सुख से जीने की चाहत है और वह निरंतर सुख चाहता है। शिविर में रामजी भाई ने कहा कि बिना प्रयोजन के जो काम किया जाता है वह छल है। दूसरे के साथ विश्वासघात करने का नाम पाखंड है। जब हमारी धरती और संपूर्ण प्रकृति आचरण में है तो मनुष्य को भी नैतिक आचरण के दायरे में रहना चाहिए।

इस अवसर पर आयोजन समिति के सदस्य डी.डी.तिवारी, पूर्व सीएमओ अरूणा सिंह परमार, राकेश शर्मा, दयाशंकर कौशिक, पूर्व एएसपी इच्छाराम भटेले के अतिरिक्त भूपेन्द्र सिंह, वसंत शर्मा, बालमुकुंद पौराणिक एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम को जैविक कृषि विशेष विजयपाल सिंह ने भी संबोधित किया। अंत में आभार प्रदर्शन भगवान सिंह परमार ने किया।

नाटिका का मंचन होगा

शोध संस्थान के सचिव राकेश शुक्ला राधे ने बताया कि मंगलवार को नौगांव के सरस्वती शिशु मंदिर में शिवपुरी के नाट्य कलाकारों के द्वारा महाराज छत्रसाल के जीवन पर आधारित नाटिका का मंचन किया जाएगा। इस मंचन के माध्यम से महाराज छत्रसाल का शौर्य और उनके जीवन विस्तार से जानकारी दी जाएगी। साथ नाटिका के बाद इसका उद्देश्य भी स्पष्ट किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button