राज्य

पहली बार एक साथ एक ही जगह से हजारों करोड़ों की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम

29 अगस्त का दिन प्रदेश के लिए ऐतिहासिक होने वाला है जिसमें पीएम मोदी कई परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। इस दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उदयपुर में कार्यक्रम के दौरान पूरे प्रदेश को कई सौगातें देने वाले हैं। उदयपुर के चित्रकूट नगर के महाराणा प्रताप खेलगांव में होने वाली आम सभा में कुल 28 हजार करोड़ के कार्यों के लोकार्पण के साथ साथ शिलान्यास होगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, प्रदेश के राज्यपाल कल्याण सिंह और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मौजूद रहेगी।

पहली बार एक साथ एक ही जगह से हजारों करोड़ों की परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे पीएमदेश में पहली बार एक ही जगह से इतनी सारी घोषणाएं

यह पहला मौका है जब देश में किसी एक स्थान से एक साथ इतने कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास होने जा रहा है। 29 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी 12 बजकर 25 मिनट पर भारतीय वायुसेना के विमान से उदयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। 

एयरपोर्ट से दोपहर साढ़े 12 बजे भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से महाराणा प्रताप खेलगांव पहुंचेंगे। जहां पर राष्ट्रीय राजमार्ग के विभिन्न प्रोजेक्ट्स के लोकार्पण एवं शिलान्यास के समारोह में भाग लेंगे। इस दौरान मोदी खेलगांव में आयोजित विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 

सभा के बाद मोदी खेलगांव से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रताप गौरव केन्द्र पहुंचेंगे। यहां पर मोदी के गौरव केन्द्र के अवलोकन के दौरान करीब बीस मिनट रुकने का कार्यक्रम है। इसके बाद मोदी हेलीकॉप्टर से महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पहुंचेंगे। जहां से 3:45 पर भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली प्रस्थान कर जाएंगे। मोदी खेल गांव में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में जिन कार्यों के लोकापर्ण करने वाले है उनमें यह सभी कार्य सम्मिलित है।

इन परियोजनाओं को पहनाया जाएगा अमलीजामा

पीएम मोदी अपने उदयपुर प्रवास के दौरान करोड़ो रुपए की परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाएंगे। एनएचएआई ने इस कार्यक्रम के लिए एक नया स्लोगन भी तैयार किया है जो है’सिर्फ सड़कें नहीं राष्ट्र का होगा निर्माण’
इन प्रोजेक्टस का होगा लोकार्पण
लोकार्पण – 6 लेन केबल स्टैंड पुल कोट में चंबल नदी के पार – 278 करोड़
लोकार्पण – 4 लेन गोमती चौराहा उदयपुर एनएच 8 – 1129 करोड़
लोकार्पण – 4 लेन राजसमन्द भीलवाड़ा खंड एनएच 758 – 1360 करोड़
लोकार्पण – 2 लेन की दस सड़कों पर होगा पेव्ड शोल्डर का निर्माण – 2845 करोड़
इनका होगा शिलान्यास
भूमि पूजन – 4 लेन बर बिलाड़ा-जोधपुर खंड, एनएच 112 – 1249 करोड़
भूमि पूजन – 6 लेन किशनगढ-गुलाबपुरा खंड, एनएच 79ए, एनएच 79 – 1184 करोड़
भूमि पूजन – 6 लेन गुलाबपुरा-चित्तौड़गढ़ खंड, एचएच 79 – 1378 करोड़
भूमि पूजन – 6 लेन चित्तौड़गढ़ से उदयपुर खंड, एनएच 76 – 1223 करोड़
भूमि पुजन – 6 लेन नया उदयपुर बाईपास, एनएच 8 – 726 करोड़
भूमि पुजन कृ 6 लेन उदयपुर से राजस्थान गुजरात बॉर्डर खंड, एनएच 8 – 1616 करोड़
सहित कुल 5610 करोड़ के लोकार्पण और 7822 करोड़ के होंगे भूमि पूजन
 

Related Articles

Back to top button